Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

हरियाणा में अब घर खरीदना हुआ महंगा, कलेक्टर रेट बढ़ने से दामों में इतने फीसदी की हुई बढ़ोतरी

झज्जर :- हरियाणा के झज्जर में घर का सपना अब और दूर होता नजर आ रहा है. निर्माण सामग्री के रेट लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं, दूसरे खर्चे भी घर के सपने को मुश्किल बना रहे हैं. 1 दिसंबर से जमीन के कलेक्टर रेट में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. मध्यम वर्गीय परिवार के लिए घर का सपना अब मुश्किल होता जा रहा है. मौजूदा समय में महंगाई ने ऐसा असर दिखाया है कि लोगों के लिए घर अब एक सपना बनकर रह गया है.

house home

निर्माण सामग्री के भी बढ़ रहे दाम

निर्माण सामग्री के रेट बढ़ गए हैं. वहीं, अन्य खर्चे भी घर को महंगा कर रहे हैं. निर्माण सामग्री के रेट भी लगातार बढ़ रहे हैं. ईंट 720 रुपये प्रति सैकड़ा, बालू 26 रुपये प्रति फुट, बजरी 42 रुपये और क्रशर 46 रुपये प्रति फुट, सीमेंट 375 रुपये प्रति बोरी, सरिया 6,400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से उपलब्ध है. यह सही है कि कलेक्टर रेट में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में लोग किराए के मकान में रहने को विवश हैं. ऐसे में घर बनाने की राह मुश्किल होती जा रही है. राजस्व विभाग द्वारा 1 दिसंबर 2023 से नगरीय क्षेत्रों की विभिन्न कॉलोनियों में कलेक्टर रेट 5 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है.

दामों में हुआ इतना इजाफा

सेक्टर 2, 6, 7, 9 व 9ए में रिहाएशी प्लाट के लिए कलेक्टर रेट में 2 से 4 हजार बढ़ाए गए हैं जबकि हशविप्रा सेक्टरों में व्यावसायिक प्लॉटों की कीमत 8.5 हजार रुपये तक बढ़ा दी गई है. लाइनपार क्षेत्र की कालोनियों में कलेक्टर रेट 1.50 रुपये से बढ़ाकर 3 हजार रुपये कर दिया गया है. जटवाड़ा मोहल्ला, धर्मपुरा, दयानंद नगर, सैनी पुरा, आर्य नगर, नई बस्ती, पटेल नगर, सैनिक नगर, धर्म विहार व विवेकानंद नगर में 2 हजार, काठमांडू-अनाजमंडी व अग्रवाल कॉलोनी में 2.5 हजार, मॉडल टाउन, नेहरू पार्क में 3 हजार, संत कॉलोनी और टीचर कॉलोनी में साढ़े तीन हजार रुपए की बढ़ोतरी की गई है.

बसंत विहार, प्रीतम कॉलोनी, शक्ति नगर, छोटूराम पार्क, महाबीर पार्क, मोहन नगर, उत्तम कॉलोनी में कलेक्टर रेट में 1,500 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में कलेक्टर रेट भी 3 से बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया गया है.

लोगों ने इस फैसले से जताई नाराजगी

मनोज कुमार, सुरेंद्र राठी, सतबीर सिंह व मनोज गुप्ता के मुताबिक, जमीन, निर्माण सामग्री, मजदूरी समेत अन्य खर्चे इतने अधिक हो गए हैं कि घर बनाना सपना सा लगने लगा है. अगर कुछ और साल बाद घर बनाने की सोची जाए तो यह खर्च कम से कम तीस से चालीस प्रतिशत बढ़ जाएगा. करुणा शर्मा, शिल्पा सिंधु और रंजीता ने बताया कि थोड़ी सी महंगाई हर इंसान बर्दाश्त कर सकता है लेकिन इतनी ऊंची महंगाई ने उन्हें झकझोर कर रख दिया.

सरकार को इस तरह रेट बढ़ाने से पहले एक आम आदमी के बारे में भी सोचना चाहिए. बिल्डिंग व्यवसाय से जुड़े जगबीर यादव का कहना है कि अब लोग छोटे प्लॉट की तरफ ज्यादा भाग रहे हैं. अगर 100 गज के प्लॉट में घर बनाना है तो उसके लिए कम से कम 50 लाख रुपए चाहिए.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button