Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Job News

भारतीय डाक विभाग में निकली 98083 पदों के लिए बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं पास, आवेदन 6 से शुरू

India Post Office Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्टमैन,मेल गार्ड,एमटीएस सहित अन्य विभिन्न 98083 पदों के लिए भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के माध्यम से अधिसूचना जारी करेगा। इंडिया पोस्ट ऑफिस कि इस भर्ती के तहत सर्किल के लिए कुल 98083 पद रखे गए हैं। यह भर्ती पोस्टमैन के 59099 पदों के लिए तथा मेल गार्ड के 1445 पदों के लिए तथा मल्टी टास्किंग स्टाफ एमटीएस के 37539 पदों सहित 98083 पदों के लिए करवाई जा रही है। इस भर्ती के पोस्टमैन वह मेल गार्ड के पदों हेतु विभाग द्वारा नियमों में बहुत बड़ा बदलाव किया है।

इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार निर्धारित समय तिथि से पहले अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। India Post Office Vacancy 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क आदि नीचे लेख के माध्यम से विस्तृत रूप से हासिल कर सकते हैं। याद रखें आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार विभाग द्वारा जारी अधिसूचना को अवश्य देखें।

 

India Post Office Recruitment 2023 Age Limit

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक रखी गई है । India Post Office Vacancy 2023 के लिए आवेदन करने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की गई है।

India Post Office Recruitment 2023 Application Fee

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 रुपए रखे गए हैं। जबकि इस भर्ती में एससी, एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क निशुल्क  रखा गया है। आवेदन शुल्क से जुड़ी हुई विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना को देखें।

India Post Office Recruitment 2023 Selection Process

इंडिया पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। आप सभी को बता दें कि इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन दसवीं तथा कक्षा बारहवीं के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा।  चयन प्रक्रिया से जुड़ी हुई विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना को एक बार जरुर देखें।

India Post Office Recruitment 2023 Education Qualification 

इंडिया पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2023 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से 10वीं कक्षा तथा 12वीं कक्षा पास उत्तीर्ण होने चाहिए। उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी हुई विस्तृत जानकारी के लिए जारी अधिसूचना की जांच पड़ताल करें जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध है।

How to Apply India Post Office Recruitment 2023

  • सबसे पहले उम्मीदवार इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें जिसका डायरेक्टनिक नीचे उपलब्ध है।
  • उसके बाद जारी अधिसूचना को ध्यान पूर्वक देखें तथा रजिस्ट्रेशन के सेक्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारियों को ठीक से भरें, साथ ही आवश्यक डॉक्यूमेंट फोटो और सिग्नेचर आदि अपलोड करें।
  • अंतिम चरण के साथ अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सफलता पूर्ण आवेदन के बाद आवेदन फॉर्म का सुरक्षित प्रिंटआउट निकलवा ले।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button