Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

ज्यादा बिजली बिल के होने से भी कट रहे BPL राशन कार्ड, इन बातो का भी रखे विशेष ध्यान

रोहतक :- निगम में जमा हुए 1200 के लगभग आवेदनों की जांच में यह बात देखने को मिली है कि वर्ष में 9 हजार से अधिक बिजली खर्च करने के कारण  अधिकतर BPL व आयुष्मान राशन कार्ड कट गए है. निगम में अभी 1334 आवेदनों की जांच होनी शेष है. साथ ही अधिकारियों का कहना है कि आम लोग उसी Site पर जाकर जांच कर सकते हैं, जिस साइट से राशन कार्ड या आयुष्मान कार्ड के बारे में Message आया है. वहां पर राशन कार्ड व आयुष्मान कार्ड कटने की जानकारी मिलेगी.

 

सरकार की तरफ से करवाया गया था सर्वे

परिवार पहचानपत्र (Family ID) को प्रदेश सरकार ने सरकारी योजनाओं से जोड़ दिया है. साथ ही पहचानपत्र में अगर किसी की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये से अधिक तो उसे बीपीएल व आयुष्मान कार्ड के योग्य नहीं माना जाता. यह जानने के लिए सरकार की ओर से पहले Survey कराया गया. इसके बाद बिजली निगम, Bank, आयकर विभाग, पंचायत विभाग, समाज कल्याण विभाग व राजस्व विभाग से डाटा लेकर Match किया गया. अगर किसी की आय एक लाख 80 हजार से अधिक मिली तो उसकी Service बंद कर दी गई.

अब तक 2534 आवेदन जमा, 1200 की जांच हुई 

निगम के नागरिक सुविधा केंद्र (CSC) में अब तक परिवार पहचान पत्र में संशोधन के लिए 2534 आवेदन जमा हो चुके हैं. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 1200 आवेदन की जांच की गई है  इसमें बिजली का बिल ज्यादा होना राशन कार्ड या आयुष्मान कार्ड कटने का कारण कहा जा रहा है. बाकी की जांच चल रही है.

Click करने से पता लगेगा कारण 

सीपीओ नगर निगम जगदीश चंद्र, ने बताया कि लोगों के पास जिस Site से मैसेज मिले हैं, आम लोग उसी साइट पर जाकर क्लिक करें. इसके बाद ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने से राशन कार्ड या आयुष्मान कार्ड कटने की वजह पता चलेगी. यहां पर लोग सावधान रहें, किसी गलत Link को क्लिक न करें. अगर किसी को लगता है कि उनका गलत तरीके से राशन कार्ड कटा है तो वे दोबारा आवेदन कर सकते है.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button