Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

फैमिली आईडी में गलत विवरण से कट गया है BPL कार्ड, तो इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

चंडीगढ़ :- परिवार पहचान पत्र (PPP) में दर्शाई गई गलतियों से हरियाणा के हजारों लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है. आय ज्यादा दर्शाने से बहुत से लोगों का पीला राशनकार्ड काट दिया गया है, जिसके चलते उन्हें राशन मिलना बंद हो गया है और बहुत से बुजुर्गों की पेंशन काट दी गई है. ऐसी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए हरियाणा की मनोहर सरकार ने 18001802087 और 1967 टोल फ्री नंबर जारी किए हैं. BPL राशनकार्ड से संबंधित व्यक्ति इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

 

सीएम मनोहर लाल चिरायु योजना

बता दें कि शनिवार को सीएम मनोहर लाल चिरायु योजना के संबंध में प्रदेश की जनता से सीधा संवाद कर रहे थे. इन दौरान उन्होंने यह जानकारी दी है. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि अतिरिक्त जिला उपायुक्तो व एसडीएम कार्यालय में जाकर इन गड़बड़ियों को ठीक करवा सकते हैं. सीएम ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में सत्यापित आय के आधार पर अब आनलाइन राशनकार्ड बनाएं जा रहे हैं ताकि लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़े.

12 लाख नए परिवार बीपीएल सूची में शामिल हुए

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि 1.80 लाख रुपए वार्षिक आय के मानदंड अनुसार 12 लाख नए परिवार बीपीएल सूची में शामिल हुए हैं. उन्होंने कहा कि यदि फैमिली आईडी में गलत विवरण की वजह से किसी का राशनकार्ड कट गया है तो वह इसे ठीक करवाएं. खंड व जिला स्तर पर इन गलतियों को ठीक करवा सकते हैं. यदि फिर भी आपको इस संबंध में कोई परेशानी आ रही है तो उपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं. आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि पीपीपी में गलत विवरण की वजह से प्रदेश के हजारों लोगों को समस्या झेलनी पड़ी है लेकिन हमारी सरकार सभी के समाधान हेतु लगातार प्रयासरत हैं. जो लोग सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं, उन्हें आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड आदि सुविधाएं जल्द मुहैया कराई जाएगी.

वहीं, इस संवाद कार्यक्रम के दौरान चिरायु योजना का लाभ उठाने वाले अनेक व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से उन्हें इलाज पर होने वाले भारी भरकम बिल से निजात मिली है.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button