Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gadget

सार्वजनिक स्थानों पर ब्लूटूथ का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, खाताभी हो सकता है खाली

टेक डेस्क:- आज के दौर में सारा काम ऑनलाइन हो रहा है। इसलिए किसी को कहीं जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही सब कुछ हो जाता है। ऑनलाइन काम के चलते साइबर फ्रॉड भी बढ़ रहा है। सार्वजनिक जगहों पर ब्लूटूथ का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि ब्लूटूथ से मोबाइल हैक हो रहा है। जिससे Cyber Tracker आपका सारा डाटा चुरा कर लोगों के अकाउंट से पैसे चुरा लेता है. इससे बचने के लिए जिला पुलिस की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। जिससे आमजन सतर्क व जागरूक रहकर अपने धन की सुरक्षा कर सके। साइबर फ्रॉड के मामले में आप हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

सार्वजनिक स्थान पर ब्लूटूथ का प्रयोग न करें

एसपी मोहित हांडा ने बताया कि कई बार जब हम बाहर होते हैं तो अपने मोबाइल या लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं. साइबर ठग इस मौके का फायदा उठाते हैं और अपने मोबाइल फोन को हमारे ब्लूटूथ से जोड़कर खाते में घुस जाते हैं। ये साइबर ठग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाकर अपने मोबाइल फोन से दूसरे व्यक्ति के मोबाइल फोन पर ब्लूटूथ कनेक्शन रिक्वेस्ट भेजते हैं, जैसे ही किसी मोबाइल से ब्लूटूथ कनेक्ट होता है, उस व्यक्ति का सारा डाटा हैक हो जाता है वगैरह-वगैरह। उनका पूरा खाता खाली हो जाता है। ऐसे अपराधों से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर ब्लूटूथ का उपयोग करने से बचें और किसी भी अनजान अनुरोध को स्वीकार न करें।

हेल्पलाइन नंबर 1930 का प्रयोग करें

अगर किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है तो घबराएं नहीं, साइट पर फ्रॉड होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत करें। इसके साथ ही अपने बैंक, नजदीकी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराएं। अक्सर देखा जाता है कि जब पीड़िता 1930 पर कॉल करती है तो वहां काम करने वाले कर्मचारी से डिटेल मांगी जाती है. घबराहट में वह पूरी जानकारी नहीं देता और फोन काट देता है। ऐसे में शिकायत अधूरी रह जाती है।

कॉल पर पूरी जानकारी दी जाए

इसलिए 1930 पर कॉल करने के बाद पीड़ित का नाम, मोबाइल नंबर, नजदीकी पुलिस थाना, जिला, बैंक का नाम, कटी हुई राशि, खाता संख्या, बैंक की यूपीआई आईडी जिससे राशि काटी गई है, धोखाधड़ी कैसे हुई, इसका पूरा विवरण होना चाहिए। दिया हुआ। शिकायत की जा सकती है। पूरी जानकारी मिलने पर ठगी की रकम को ब्लॉक करना आसान हो जाता है।

Subhash Singh

नमस्कार मेरा नाम सुभाष सिंह है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने कॉमर्स से बी कॉम किया है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं हरियाणा हिस्ट्री, मौसम, जॉब, पॉलिटिक्स, बस, ट्रैन से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button