Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking News

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कालका- शिमला रेलवे ट्रैक के लिए तैयार हो रहे विस्टाडोम कोच

चंडीगढ़ :- कालका- शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर सफर का लुत्फ उठाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों को पहले से हाईटेक और सुविधाजनक कोच में सफर करने का मौका मिलने वाला है. उन्नत विस्टाडोम ‘नैरो गेज’ वाले इन कोच की छतें कांच की होगी और पहले के मुकाबले बड़ी खिड़कियां होगी ताकि सफर के दौरान पर्यटन प्रकृति के मनमोहन नजारों को और करीब से महसूस कर सकें.

Mountain Rail Hill Station Train

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यहां रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) में इन कोच को तैयार किया जा रहा है और फरवरी मध्य तक इस काम के पूरा होने की उम्मीद है. इन कोच को ट्रैक पर उतारने से पहले कालका- शिमला रेलवे ट्रैक पर इसका परीक्षण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि गत वर्ष दिसंबर में कालका- शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर दो प्रोटोटाइप कोच के सफल गति परीक्षण के बाद विस्टाडोम नैरो गेज कोच का उत्पादन शुरू हुआ था.

चार कोच 10 फरवरी तक हो सकता है तैयार

वहीं, आरसीएफ के महाप्रबंधक आशीष अग्रवाल ने बताया कि इनमें से चार कोच 10 फरवरी तक तैयार होने की उम्मीद है. पहले चरण में चार कोच AC (वातानुकूलित), एग्जीक्यूटिव कार (12 सीट), एसी चेयर कार (24 सीट), नॉन एसी चेयर कार (30 सीट), एक पावर- सह- सामान और गार्ड कार का निर्माण किया जाएगा. इसके बाद, आगे इसका परीक्षण 96 किलोमीटर लंबी कालका- शिमला रेलवे लाइन पर किया जाएगा. इसके परीक्षण की जिम्मेदारी अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन को सौंपी जाएगी. रेलवे सुरक्षा आयुक्त की मंजूरी के बाद इन कोच को सेवा में शामिल कर लिया जाएगा.

झंडी दिखाने का शेड्यूल तय

आरसीएफ के महाप्रबंधक ने आगे बताया कि रेलवे बोर्ड ने आरसीएफ से कालका- शिमला लाइन के लिए 30 विस्टाडोम कोच तैयार करने के आदेश दिए थे. उन्होंने कहा कि विस्टाडोम कोच स्विटजरलैंड की बर्निना एक्सप्रेस की तरह दिखाई देंगे जो एक पर्वतीय रेलवे ट्रैक पर चलती है. अग्रवाल ने बताया कि इन कोच को हरी झंडी दिखाने का शेड्यूल रेलवे बोर्ड द्वारा तय किया जाएगा.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button