Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking NewsDelhi NewsHaryana NewsPunjab NewsRajasthan News

Banks Privatisation : बिक सकता है यह सरकारी बैंक यदि आपका भी खाता है इस बैंक में तो हो जाएं सावधान

Banks Privatisation : केंद्र सरकार को आईडीबीआई बैंक में करीब 61 प्रतिशत हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के लिए शुरुआती दौर की कई बोलियां मिली हैं.

शेयर बाजार को रेग्युलेट करने वाली संस्था सेबी ने IDBI बैंक में सरकारी हिस्सेदारी को सार्वजनिक शेयरधारिता के तौर पर पहचान को मंजूरी दे दी है. सरकार की अपील के बाद सेबी ने यह फैसला लिया है. हालांकि, यह नया बदलाव बैंक में सरकार की हिस्सेदारी बिक्री के बाद होगा.

इसके बाद सरकार का वोटिंग राइट्स भी 15 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा. इसके अलावा सेबी ने नए खरीदार को बिक्री के एक वर्ष के भीतर न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों का पालन करने का निर्देश दिया है.

विनिवेश प्रक्रिया की निगरानी करने वाले दीपम विभाग के सचिव तुहीन कांत पांडेय ने शनिवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, “आईडीबीआई बैंक में सरकार और एलआईसी की हिस्सेदारी के रणनीतिक विनिवेश के लिए कई अभिरुचि पत्र मिले हैं.”

आईडीबीआई बैंक :

इसके साथ ही इस बैंक के विनिवेश की प्रक्रिया अब दूसरे चरण में पहुंचेगी. जिसमें संभावित बोलीकर्ता वित्तीय बोलियां लगाने के पहले जांच-पड़ताल का काम पूरा करेंगे. सरकार के साथ एलआईसी भी आईडीबीआई बैंक में अपनी कुल 60.72 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री करने की तैयारी में है. इसके लिए गत अक्टूबर में संभावित खरीदारों से बोलियां आमंत्रित की गई थीं.

आईडीबीआई बैंक बिक्री :

बोलियां लगाने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर थी जिसे बाद में बढ़ाकर सात जनवरी कर दिया गया था. फिलहाल इस बैंक में सरकार और एलआईसी दोनों की मिलाकर 94.71 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इनमें से 60.72 प्रतिशत हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री पूरी हो जाने के बाद सफल बोलीकर्ता आम शेयरधारकों से 5.28 प्रतिशत हिस्सेदारी की खरीद के लिए खुली पेशकश लेकर आएगा.

आईडीबीआई बैंक शेयर :

पहले निवेश एवं लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने कहा था कि संभावित खरीदारों के पास न्यूनतम 22,500 करोड़ रुपये की शुद्ध हैसियत होनी चाहिए. इसके अलावा बोलीकर्ता के लिए पिछले पांच में से तीन साल शुद्ध लाभ की स्थिति में भी होना होगा. बता दें कि 6 जनवरी 2023 को IDBI Bank Share का क्लोजिंग प्राइज एनएसई पर 58.90 रुपये था. वहीं बैंक का 52 वीक हाई प्राइज 61 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 30.50 रुपये है.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button