Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile News

बजाज ने पेश की मोटरसाइकिल से भी कम कीमत वाली नैनो कार बाइक से ज्यादा देगी माइलेज

बजाज: बजाज ने पेश की मार्केट में एक नैनो कार जो कि मोटरसाइकिल से भी कम कीमत में मिलेगी और साथ ही साथ काफी फीचर्स भी होंगे मौजूद इस कार में यह कम कीमत में काफी अच्छी कार है नैनो के वापस लॉन्च होने और इस बार इलेक्ट्रिक कार के अवतार के दौर पर आने की चर्चा के बीच एक दूसरी बात ने ऑटोमोबाइल मार्केट को हिला दिया है इस बार चर्चा है बजाज की क्यूट के बारे में इस कार को बजाज ने 2018 में लांच कर दिया था लेकिन यह प्राइवेट व्हीकल के तौर पर अभी तक बाजार में नहीं उतरी थी.

इसे क्वाड्रीसाइकिल कैटेगरी में रखा गया था और उस दौरान इसकी कीमत 2..48 लाख रुपए थी.

अब चर्चा है कि क्यूट को प्राइवेट कार के तौर पर जल्द ही लांच किया जाएगा इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है यह एक 4 सीटर कार होगी और बताया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 2.80 से 3 लाख के बीच होगी.

क्या होती है क्वाड्रीसाइकिल.

यह एक ऐसा विकल होता है जिसे थ्री और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता है इसमें कारों के सभी नियम फॉलो नहीं होते हैं हालांकि कार के तौर पर लांच करने पर इसमें वही सभी नियम फॉलो करने होंगे जो कारों के लिए बने हैं इसमें रूफ दी जाती है जिसके चलते यह बिल्कुल कार की तरह भी है वह करती है

अब आपको कुछ ने बदलाव के साथ नजर आएगी.

अब क्यूट को कंपनी ने कुछ बदला है इसे नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल केटेगरी में अप्रैल मिलने के बाद इसके वजन को 17 किलो तक बढ़ आ गया है इसमें 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया जाएगा कार की टॉप स्पीड 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी इससे पहले कमर्शियल व्हीकल के तौर पर आने वाली क्यूट में सीएनजी वेरिएंट भी था अब माना जा रहा है कि निजी कार के तौरपर इसमें पेट्रोल के साथ सीएनजी और एलपीजी वैरीअंट भी दिया जाएगा.

क्यूट में ड्राइवर के साथ 4 लोगों के बैठने की जगह होगी इसमें इंजन नैनो की तरह ही रीयर में होगा और बूट स्पेस आगे होगा साथ ही एसी एयरबैग डिस ब्रेक और पावर स्टेरिंग जैसे फीचर्स भी इस कार के साथ आपको मिल सकते हैं इसमें स्लाइडिंग विंडो और मैनुअल विंडो ही मिलेंगी कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक रीयर गियर होगा जानकारी के अनुसार इस मॉडल को माइलेज 36 किलोमीटर प्रति लीटर के आसपास रहने की उम्मीद है यह एक फोर डोर कार होगी.

 

Vikash Rana

नमस्कार मेरा नाम विकास राणा है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने MDU से B-Tech की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं योजना और गैजेट ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button