Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking News

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान पोर्टल हुआ बंद लाखों लाभार्थी नहीं बनवा पाए कार्ड, अब होंगे योजना से बाहर

नारनौल :- हरियाणा सरकार के द्वारा लोगों को आर्थिक, सामाजिक, स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई गई है. इन्हीं में से एक मुख्य योजना ‘आयुष्मान Card योजना’ है. यह योजना प्रदेश सरकार के द्वारा 23 September 2018 को लॉन्च की गई थी. जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों के इलाज के लिए सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क किया जाता है. वर्ष 2011 में हुई जनगणना को आधार मानकर मानते हुए लोगो के Card बनवाए गए थे. जिस पोर्टल पर यह कार्ड बनाए जा रहे थे, वह पोर्टल अब बंद हो चुका है.

 

जिले के 1,13,685 लोगों ने बनवाए आयुष्मान कार्ड 

अब प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का नाम परिवर्तित करते हुए ‘चिरायु Card’योजना किया गया है. चिरायु Card बनाने के लिए एक नया Portal BIS-2.0 को लॉन्च किया गया है. अब गरीब परिवारों के चिरायु कार्ड इसी Portal के माध्यम से  बनाए जा रहे हैं. बता दे कि आयुष्मान कार्ड योजना के तहत जिले के 2,08,158 गरीब परिवारों को चयनित किया गया था परंतु इनमें से अबतक केवल 1,13,685 पात्रों ने ही अपने Card बनवाए हैं. जबकि 94,473 लोगों ने अपने कार्ड नहीं बनवाए, और अब आयुष्मान कार्ड बनाने वाला Portal भी बंद हो चुका है.

योजना के तहत पात्रों का 5 लाख तक का इलाज निशुल्क

सरकार के द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड के तहत गरीब परिवारों का 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किया जाता है. जो भी पात्र योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन Card बनवाने से वंचित रह गए थे अब उनके कार्ड चिरायु योजना के तहत चिरायु Card बनाए जा रहे हैं. अब तक सरकार 15 से अधिक बार आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चला चुकी है. इसके बावजूद भी बहुत सारे पात्र गोल्डन कार्ड बनवाने से वंचित रह गए. अब केवल PPP आईडी में 1.80 लाख से कम वार्षिक इनकम वाले की इनकम वेरीफाई होकर ही कार्ड बन सकते हैं.

आयुष्मान की जगह चलाई गई चिरायु योजना  

आयुष्मान योजना के जिला सूचना प्रबंधक उमेश सैनी ने बताया कि वर्ष 2018 से बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड योजना का पोर्टल BIS-1.0 बंद हो चुका है. अब Golden Card की जगह चिरायु योजना के तहत कार्ड बनाए जा रहे हैं. चिरायु योजना के लिए BIS-2.0 पोर्टल लांच किया गया है. अब लोगों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं इसी योजना के तहत मिलेंगे.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button