Airtel का 5G भी होगा ‘Made In india’, Jio को मात देने के लिए TATA से मिलाया हाथ

टेक डेस्क । भारत में 5G नेटवर्क को लेकर काम तेजी से चल रहा है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि मोबाइल यूजर्स बहुत जल्द 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाएंगे. बता दें कि हाल ही में 3.5GHz बैंड पर काम करने वाले Airtel 5G के नेटवर्क का गुरुग्राम में ट्रायल शुरू कर दिया गया था. इससे पहले कंपनी ने हैदराबाद में कमर्शियल तौर पर लाइव 5जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन भी किया था. अब जियो को मात देने के लिए कंपनी ने टाटा / टीसीएस से हाथ मिलाया है. इस साझेदारी की वजह से अब एयरटेल भी जियो की तरह ही मेड इन इंडिया 5G नेटवर्क यूजर को उपलब्ध करवाएगी.

यह भी पढ़े   Jio करते हैं इस्तेमाल तो अब 39 रु में मिलेगा अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग

Airtel देगा जियों को मात

बता दें कि टाटा ग्रुप में एक अत्याधुनिक ओ -आरएएन आधारित रेडियो और एनएनए / एसए कोर बनाया है. साथ ही अपने पार्टनर की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए इसे पूरी तरह से स्वदेशी दूरसंचार स्टेक को एकीकृत किया है. एयरटेल भारत में अपनी 5G सेवाओं को लेकर उत्साहित माना जा रहा है. जनवरी 2022 तक देसी 5G इंडिया में रोलआउट किया जा सकता है. Airtel भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशा-निर्देशों को देखते हुए इंडिया 5G को रोल आउट करेगी.

बता दें कि इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने 1800 MHz बैंड में लिबरलाइज स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करते हुए 5G का डेमोंसट्रेशन किया था, वहीं पिछले हफ्ते एयरटेल का 5G नेटवर्क  गुरुग्राम के साइबर हब मे लाइव किया. इसकी जानकारी इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने 91 मोबाइल को दी थी. इतना ही नहीं एयरटेल ट्रायल के दौरान अपना 5G नेटवर्क 1 Gbps से ज्यादा की स्पीड पर डिलीवर कर रही है. यह 4G नेटवर्क पर मिलने वाली स्पीड से ज्यादा है.

यह भी पढ़े   फेसबुक, ट्विटर 26 मई को भारत में हो जाएगा बंद? जाने पूरा मामला

हरियाणा से जुड़े सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए

अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करे