स्टूडेंट अलर्ट अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट देखे पूरी जानकरी

Sahab Ram
6 Min Read
स्टूडेंट अलर्ट : अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट देखे पूरी जानकरी

स्टूडेंट अलर्ट : अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट देखे पूरी जानकरी

हरियाणा में 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा दे रहे विद्यार्थी अगर स्कूल छोड़ते हैं, तो उन्हें अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन के अंदर स्कूलों में टैबलेट जमा कराने होंगे. विभाग की ओर से इस बारे में एसओपी जारी कर दी है. दसवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए गए टैबलेट को लेकर शिक्षा विभाग ने जो दिशा- निर्देश जारी किए हैं, इस पर अमल करना अनिवार्य है.

 

टैबलेट मिलने के बाद रखा जाएगा रिकॉर्ड

इसी प्रकार, 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों कों टैबलेट नहीं देने है. बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को लास्ट परीक्षा के पांच दिन के अंदर टैबलेट, चार्जर, सिम व अन्य मिला सामान जमा कराना अनिवार्य होगा. स्कूल मुखिया व संबंधित कक्षा प्रभारी टेलीफोन के जरिये बच्चों को टैबलेट वापस करने के बारे में सूचना देंगे. स्कूल मैनेजमेंट कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि सभी विद्यार्थियों नें स्कूल में टैबलेट वापस जमा करवा दिए है. टैबलेट मिलने के बाद उसका रिकॉर्ड भी रखा जाएगा

 

इतने समय में जमा करवाने होगे टैबलेट

राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले दसवीं के विद्यार्थियों को अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन में टैबलेट और सिम जमा करवाने होंगे. इसके बाद, सिम को इनएक्टिव किया जाएगा. इसी प्रकार से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अगर दूसरे स्कूल में दाखिला लेने के लिए स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र लेते हैं तो उनसे टैबलेट लिया जाएगा. अगर वह एसएलसी नहीं लेते तो टैबलेट उनके पास ही रहेंगे राजकीय हाई स्कूल में पढ़ने वाले दसवीं के विद्यार्थियों को अंतिम परीक्षा के बाद पांच दिन में टैबलेट और सिम जमा करवाने होंगे। इसके बाद सिम को निष्क्रिय किया जाएगा। इसी प्रकार से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले दसवीं कक्षा के विद्यार्थी यदि दूसरे स्कूल में दाखिला लेने के लिए स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र लेते हैं तो उनसे टैबलेट लिया जाएगा। यदि वह एसएलसी नहीं लेते तो टैबलेट उनके पास ही रहेंगे। इसी प्रकार 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पास टैबलेट रहेंगे। बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अंतिम परीक्षा के पांच दिन के अंदर टैबलेट, चार्जर, सिम व अन्य मिला सामान जमा कराना होगा और सिम को निष्क्रिय किया जाएगा। स्कूल मुखिया व संबंधित कक्षा प्रभारी टेलीफोन के माध्यम से बच्चों को टैबलेट वापस करने बारे सूचित करेंगे। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि सभी विद्यार्थियों द्वारा स्कूल में टैबलेट वापस जमा करवा दिए गए हैं। टैबलेट मिलने के बाद उसका रिकार्ड भी रखा जाएगा। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जो विद्यार्थी टैबलेट वापस नहीं करेंगे उनका परिणाम भिवानी बोर्ड द्वारा रोक लिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों का परिणाम डिजिलॉकर पर भी अपलोड नहीं किया जाएगा। यदि स्कूल द्वारा दी गई सूची में से किसी त्रुटि के कारण किसी ऐसे विद्यार्थी का परिणाम घोषित हो जाता है, जिसने टैबलेट जमा नहीं करवाया है तो स्कूल प्रभारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे विद्यार्थी को एसएलसी, डीएमसी और चरित्र प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जाएंगे।

 

अवसर पोर्टल पर देनी होगी जानकारी

विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि विद्यार्थी से टैबलेट गुम हो गया है अथवा विद्यार्थी ने टैबलेट देने से मना कर दिया है तो उसकी सूची बनाकर अवसर पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। बोर्ड को भेजे जाने वाले नामों की सूची के बारे में प्रोफार्मा अवसर पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा, इसे भरकर अपलोड करना होगा। यदि उसमें त्रुटि होगी तो स्कूल मुखिया जिम्मेदार होंगे।

 

स्टूडेंट अलर्ट : अंतिम परीक्षा के बाद 5 दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट देखे पूरी जानकरी

5 अप्रैल तक होंगे टैबलेट रिसेट

कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों द्वारा अवसर पोर्टल पर विद्यार्थियों के लिए की गई प्रविष्टि को 5 अप्रैल तक रिसेट किया जाएगा। ये एंट्री केवल उन्हीं बच्चों के लिए की जाएगी, जो स्कूल में टैबलेट वापस करेंगे।

 

टैबलेट जमा नहीं करवाने पर रोका जाएगा रिजल्ट

विभाग ने निर्देश दिए हैं कि गुम होने की स्थिति को छोड़कर जो विद्यार्थी टैबलेट वापस नहीं करेंगे उनका परिणाम भिवानी बोर्ड रोक लेगा. ऐसे विद्यार्थियों का रिजल्ट डिजिलॉकर पर भी अपलोड नहीं किया जाएगा. यदि स्कूल द्वारा दी गई सूची में से किसी गलती के कारण किसी ऐसे विद्यार्थी का परिणाम घोषित हो जाता है, जिसने टैबलेट जमा नहीं करवाया है तो स्कूल प्रभारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे विद्यार्थी को एसएलसी, डीएमसी और चरित्र प्रमाण पत्र नहीं दिए जाएं. परीक्षाओं के बाद विद्यार्थियों से टैबलेट वापस लेने के आदेश आ चुके हैं। उनको अंतिम परीक्षा से पांच दिन बाद तक टैबलेट स्कूल में जमा कराने होंगे। जो जान-बुझकर टैबलेट जमा नहीं करवाएगा, बोर्ड द्वारा उसका परिणाम रोका जाएगा।

Breaking News 

Share This Article
Leave a comment
x