Chanakya Niti: स्त्री मर्दों की इन चीजों को देख होती हैं आकर्षित, करने लगती है ये हरकतें

Chanakya Niti:- आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत पूरी दुनिया भर में प्रासंगिक हैं. जीवन भर के लिए रिश्तों में अगर चाणक्य के नीतियों को किसी ने आत्मसात कर लिया तो वह बेहतर जिंदगी जी सकता है.

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के साथ ही कई और चीजों को लेकर सिद्धांत दिए हैं. ऐसे में चाणक्य ने पति-पत्नी और स्त्री पुरुष के संबंधों को लेकर भी कई बातें कहीं हैं. इन बेहद जरूरी बातों को जानकर आप अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं.

चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र, राजनीति, कूटनीति के अलावा व्‍यवहारिक जीवन को लेकर भी कई नीतियां दी हैं. चाणक्य की ये नीतियां हर कदम पर हर मुश्किल वक्त और हालात से मनुष्य को निकालने के लिए काफी रहती हैं. ऐसे में चाणक्य की कुछ नीतियां हैं जिनको अपने जीवन में उतारकर आप अपने घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने इसी तरह महिला और पुरुष के बीच संबंधों और रिश्तों को लेकर भी अपने विचार व्यक्त किए हैं. उन्होंने बताया है कि स्त्रियां कैसा जीवनसाथी चाहती हैं. उनके विचार अपने जीवनसाथी को लेकर कैसे होते हैं और साथ हीं वह इस बात का भी ख्याल रखती हैं कि उनके जीवनसाथी का मनोभाव कैसा होगा. ऐसे में स्त्रियां अपने जीवनसाथी में कुछ खास गुणों की तलाश करती हैं और ये मिल जाए तो वह ऐसे मर्दों पर फिदा हो जाती हैं उन्हें अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हैं.

आचार्य चाणक्य ने बताया कि जो पुरुष ईमानदार हो, व्‍यवहार में अच्छा हो और साथ ही अच्‍छा श्रोता हो. उसे हर जगह सम्‍मान मिलता है और ऐसे पुरुषों के प्रति स्त्रियों का आकर्षण बढ़ता है. स्त्रियां ऐसे पुरुषों को खूब पसंद करती हैं.

चरित्र ईमानदार हो

आचार्य चाणक्य कहते हैं अगर पुरुष ईमानदार चरित्र का हो तो ऐसे पुरुषों के प्रति स्त्रियों का आकर्षण बढ़ता है. वह अगर अपने चरित्र को बंहतर रखे दूसरी स्त्रियों पर नजपर ना डाले या उसका कोई अवैध संबंध ना हो. स्त्रियों का सम्मान करे तो ऐसे पुरुषों की तरफ स्त्रियां आकर्षित होती हैं और उन्हें अपनी जीवनसाथी बनाना चाहती हैं.

शांत स्वभाव

पुरुष अमूमन शांत स्वभाव के नहीं होते उनके अंदर के मनोभाव हमेशा किसी गलत चीज के प्रति विद्रोह और विरोध का होता है. लेकिन अगर पुरुष शांत, सरल और सौम्य स्वभाव का हो तो ऐसे पुरुषों के प्रति महिलाएं जल्द आकर्षित होती हैं. ऐसे पुरुषों को महिलाएं जीवनसाथी बनाना चाहती हैं और उनपर फिदा हो जाती हैं.

धनी

जिस पुरुष के पास धन हो और और वह शानदार व्यक्तित्व का मालिक हो वह किसी को भी बेहतरीन जीवन दे सकता है. ऐसे में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं ऐसे पुरुषों को अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हैं और उसकी तरफ आकर्षित होती हैं. वह ऐसे पुरुषों के आगे अपना दिल हार बैठती हैं.

अच्छा श्रोता होना

स्त्री हमेशा ऐसे पुरुषों के प्रति आकर्षित होती हैं जो उनकी बातों को ध्यान से सुने. उसकी बातों को तरजीह दे. उसके विचारों को समझे. ऐसे में महिलाओं का आकर्षण उन पुरुषों के प्रति ज्यादा होता है जो अच्छे श्रोता होते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.