स्कूलों में होंगी CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई ने जारी किया नोटिस

बहादुरगढ़ :- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा संचालित Private स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के 2022- 23 सत्र की प्री- बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाई जानी है. प्री- बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करवाने के लिए CBSE ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. उम्मीद की जा रही है कि December महीने के आखिरी सप्ताह में Pre- Board परीक्षा की समय सारणी भी जारी कर दी जाए.

जल्द करवाई जाएंगी CBSE प्री बोर्ड परीक्षाएं  

बता दे कि आमतौर पर प्री- बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर और बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने में कलेक्ट की जाती है. हालांकि अबकी बार कुछ स्कूल दो बार प्री बोर्ड Exam ले रहे है, यह परीक्षा December और February में आयोजित करवाने की योजना बनाई जा रही है. इसके अलावा January महीने से सत्र की प्रयोगात्मक परीक्षाएं, आंतरिक मूल्यांकन और Project शुरू हो जाएंगे. इसके बाद March महीने में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी.

कुछ स्कूल करवा रहे 2 बार प्री बोर्ड परीक्षा 

शिक्षाविद अनिल हुड्डा ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले काफी समय से कोविड-19 के कारण बच्चों की छुट्टियां चल रही थी, जिस वजह से उनके लिखने की आदत कम हो गई है. Students की फिर से लिखने की आदत बनाने के उद्देश्य से कई स्कूलों में 2 बार प्री- बोर्ड Exam लिए जा रहे हैं. 2 बार प्री- बोर्ड Exam लेने वाले स्कूलों में 29 नवंबर से प्री- बोर्ड एग्जाम लिए जाएंगे. 2 बार प्री- बोर्ड Exam होने से बच्चे फिर से बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छे से तैयार हो पाएंगे.

2023 के पैटर्न पर आधारित होगी प्री बोर्ड परीक्षा 

PDM पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल सुमन हुड्डा ने बताया कि CBSE स्कूलों में प्री- बोर्ड की परीक्षा 2023 के पैटर्न पर आयोजित की जाएंगी. अबकी बार 10वीं कक्षा में 20 फ़ीसदी वेटेज Objective सवालों का, 40 फीसदी वेटेज विषयात्मक छोटे और बड़े उत्तर सवालों का और 40 फ़ीसदी वेटेज योग्यता आधारित सवालों का होगा. 12वीं कक्षा में 30 फीसदी सवाल योग्यता आधारित, 20 फ़ीसदी Objective, और 50 फ़ीसदी Subjective सवाल पूछे जाएंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.