Airtel ग्राहकों को बड़ा झटका, एयरटेल रिचार्ज प्लान के दामों मे बम्पर इजाफा

नई दिल्ली :- भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने मोबाइल टैरिफ (Mobile Tariff) बढ़ाने का विचार किया है. कंपनी ने 28 दिनों वाले 99 रुपये के रिचार्ज प्लान को 57 फीसदी महंगा कर दिया है. अब 28 दिनों वाले टैरिफ प्लान के लिए 99 रुपये की जगह 155 रुपये चुकाने होंगे. बहरहाल कंपनी ने इस रिचार्ज प्लान को हरियाणा और ओडिशा में रोलआउट (Rollout) किया है और माना जा रहा है आने वाले दिनों में यह पूरे देश में रोल आउट किया जा सकता है.

155 रुपए से कम वाले सारे प्लान किए जा सकते हैं बंद 

एयरटेल ने 28 दिनों के वैधता अवधि वाले 99 रुपये के  Minimum Recharge Plan को खत्म कर दिया है. इस प्लान में कस्टमर को 200 मेगाबाइट डाटा के साथ 2.5 पैसे प्रति सेकेंड के दर पर कॉल रेट Charge किया जा रहा था. अब एयरटेल 155 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ ये प्लान ऑफर कर रही है जिसमें 1 GB डाटा के साथ 300 SMS की सुविधा होगी. ये प्लान सिर्फ 2जी कस्टमर्स को दिया जा रहा है. माना जा रहा है कि कंपनी 155 रुपये से कम के सभी प्लान को बंद कर सकती है. एसएमएस Service लेने के लिए कस्टमर्स को अब 155 रुपये वाला प्लान लेना होगा.

हरियाणा और ओडिशा में लॉन्च किया है टैरिफ प्लान 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटिज (ICICI Securities) ने अपने ब्रोकरेज नोट में कहा है कि भारती एयरटेल ने हरियाणा और ओडिशा सर्किल में मार्केट टैस्टिंग टैरिफ प्लान Launch किया है. ब्रोकरेज रिपोर्ट के अनुसार कंपनी लोगों की प्रतिक्रिया को देखना चाहती है. इस टैरिफ हाइक (Tariff Hike) का 4जी कस्टमर्स पर कोई Effect नहीं पड़ेगा. इससे पहले भी भारती एयरटेल ने 2021 में कुछ चुने हुए सर्किल में सबसे पहले कदम उठाते हुए Minimum रिचार्ज प्लान को 79 रुपये से बढ़ाकर 99 रुपये किया था.

एयरटेल ने सबसे पहले बढ़ाया टैरिफ 

भारती एयरटेल के इस कदम के बाद माना जा रहा है दूसरी Telecom कंपनियां भी ऐसा कुछ कर सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारती ने मौजूदा माहौल के बीच सबसे पहले टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है. बाकी लोग इस पर कैसे रिएक्ट कर करते हैं कंपनी भी यह देखना चाहती है. अगर उसे समर्थन नहीं मिला है तो पुराने टैरिफ Plan को फिर से शुरू करना पड़ सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.