अब हरियाणा की भी होगी खुद की मेट्रो, 28.5 किलोमीटर की कनेक्टिविटी को मिली मंजूरी

चंडीगढ़ :- साइबर सिटी गुरुग्राम की अपनी मेट्रो ट्रेन होगी. हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि केंद्र सरकार के सार्वजनिक निवेश बोर्ड ने Gurugram में हुड्डा सिटी सेंटर से साइबर सिटी के बीच 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी दे दी है. यह मेट्रो पूरे गुरुग्राम शहर को कवर करेगी. साथ ही उन्होंने इस Scheme को PIB से मंजूरी दिलाने के लिए HRMTC टीम द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की.

पूरे गुरुग्राम शहर को कवर करेगी यह मेट्रो

उन्होंने कहा कि यह मेट्रो Train विशेष रूप से गुरुग्राम और इसके आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को कुशल और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है. Transport कॉरपोरेशन लिमिटेड के निदेशक मंडल की 50 वी बैठक में एचएमआरटीसी के कार्य की समीक्षा करने के दौरान उन्होंने यह बात कही . उन्होंने कहा कि रेजांगला चौक से सेक्टर 21 द्वारका तक कनेक्टिविटी को CM मनोहर लाल खट्टर की तरफ से पहले ही अनुमोदित किया जा चुका है. उसके बाद भारत सरकार की तरफ से भी इसके लिए मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है.

पिछले साल की तुलना में अबकी बार ज्यादा हुई आय 

यह गुरुग्राम से दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे तक निर्बाध कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी. बैठक के दौरान ओल्ड डॉमेस्टिक टर्मिनल, चंडीगढ़ से शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल Airport Terminal को जोड़ने के लिए पैसेंजर Rapid ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट पाड कारों की प्रगति की भी व्यापक समीक्षा की गई. राजस्व की दिशा में गुरुग्राम मेट्रो ने पिछले साल की तुलना में इस साल में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. पिछले साल आय 3.84 करोड़ रूपये और इस साल अक्टूबर 2022 तक आय 21.6 करोड़ रूपये है. वित्तीय प्रदर्शन में तकरीबन 230% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है

Leave a Comment

Your email address will not be published.