ई- श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, जल्दी अकाउंट में आएंगे 1000 रुपए

नई दिल्ली :- ई- श्रम कार्डधारकों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है. अगर आपके पास भी ये कार्ड है तो अब आपके अकाउंट में शीघ्र ही पैसे आने वाले हैं. सरकार की तरफ से कार्ड धारकों को 500 रुपये हर महीने दिए जाते हैं. अगर आप भी इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

यह लोग आते हैं इस श्रेणी में

ई-श्रम कार्ड की Category में रेहड़ी पटरी वाले, नाई, धोबी, रिक्शा चालक, ठेला चालक, दर्जी, मोची, फल बेचने वाले, सब्जी बेचने वाले इत्यादि के साथ अन्य कई लोग शामिल होते हैं.

11 करोड़ लोग कर चुके हैं Registration 

आपको बता दें अभी तक लगभग 11 करोड़ लोग ई श्रमिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार , सरकार शीघ्र ही अगली 500 रुपये की किस्त Transfer कर सकती है. बता दें यह राशि सीधे खाताधारकों के खाते में भेजी जाती है.

30 जनवरी तक करवा लें रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी 500 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 30 जनवरी तक इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अतिरिक्त जिन लोगों ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा रखा है वह अपना वेरिफिकेशन (Verification) करा लें.

कौन इस कार्ड के लिए कर सकता है आवेदक 

  •  ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले नागरिक की आयु 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए.
  •  वह व्यक्ति असंगठित क्षेत्र की श्रेणी के अंतर्गत आना चाहिए.
  • इसके अलावा किसी अन्य सरकारी योजना से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए.
  •  इसके साथ ही ईपीएफओ या फिर एनपीएस (NPS) का सदस्य भी नहीं होना चाहिए.

मिलता है 2 लाख का लाभ 

इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाले लाभार्थियों को 2 लाख रुपये आकस्मिक मृत्यु पर मिलते हैं. इसके अलावा आंशिक विकलांगता पर 1 लाख और दुर्घटना कवरेज की सुविधा भी उपलब्ध होती है. इस योजना में अप्लाई करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं, और अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.