हरियाणा को मिली तीन नए हाईवे की सौगात, पानीपत- अंबाला और हिसार में बनेंगे नए हाईवे

पानीपत :- हरियाणा वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. जल्द ही हरियाणा को तीन और नए हाईवे मिलने जा रहे हैं. बता दें कि यह तीनों नए Highway भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बनाए जाएंगे. पानीपत से चौटाला गांव, हिसार से रेवाड़ी और अंबाला से दिल्ली के बीच इन हाईवे का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार की तरफ से इन तीनों नेशनल हाईवे के प्रस्तावों को मंजूरी मिल चुकी है. इन हाईवे के बनने से GT Road पर ट्रैफिक का बोझ भी कम होगा.

आसान होगा चंडीगढ़ से दिल्ली का सफर 

अंबाला से दिल्ली के बीच यमुना किनारे नया हाईवे बनने पर चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच की दूरी 2 से ढाई घंटे में तय की जा सकेगी. इसके साथ ही यमुना के किनारे बनने वाले हाईवे से जीटी रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा. दिल्ली से हरियाणा,  चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल व जम्मू-कश्मीर के बीच आने जाने के लिए नए हाईवे का इस्तेमाल किया जाएगा. नई दिल्ली से अक्षरधाम शुरू होकर नया हाईवे अंबाला तक जाएगा. इसे पंचकूला से यमुनानगर तक बनाए गए एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा.

केंद्र सरकार से मिली प्रोजेक्ट को मंजूरी 

पानीपत से चौटाला गांव तक भी नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा, इससे बीकानेर से सीधे मेरठ तक की कनेक्टिविटी हो जाएगी. हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से इन प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है, अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी. रिपोर्ट की स्वीकृति मिलने के बाद हाईवे निर्माण की प्रक्रिया निविदाएं निकालकर शुरू कर दी जाएंगी. इसके बाद जल्द ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी डीपीआर बनाने पर भी काम शुरू कर देंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.