हरियाणा के साथ उत्तर भारत में रंग दिखाने लगी ठंड, राजस्थान का हनुमानगढ़ रहा सबसे ठंडा

नई दिल्ली :- उत्तर भारत के मैदानी राज्यों राजस्थान, पंजाब और विशेषकर हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में धीरे-धीरे ठंड की आहट सुनाई देने लगी है। बुधवार को हरियाणा में कुछ स्थानों पर पारा 10.0, डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। जबकि मैदानी राज्यों में भी अनेक स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और पारा 10.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। बुधवार को राजस्थान का हनुमानगढ़ 5.7 डिग्री सेल्सियस के साथ मैदानी राज्यों में सबसे ठंडा स्थान बना और पंजाब का भटिंडा 7.4 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे स्थान पर। जबकि हरियाणा में बालसमंद हिसार 7.3 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे स्थान पर काबिज रहा।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल ( हरियाणा ) के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात होने हिमाच्छादित शिखरों की और साथ ही हवाओं की दिशा उत्तरी होने से मैदानी राज्यों राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली पर सीधा असर दिखाई देने लगा है। रात्रि के तापमान के साथ दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। पिछले दिनों में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा और मानसून सीजन में बारिश ने उसी तरह इस बार ठंड भी कुछ नए रिकॉर्ड बन जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। इस साल भी ला नीना का प्रभाव जारी है और नवंबर से फरवरी और मार्च तक सम्पूर्ण उत्तरी मैदानी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना बन रही है। आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक जाने और न्यूनतम तापमान सिंगल डिजिट में जाने सहित जनवरी व फरवरी में सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में शीतलहर चलने की संभावना है।

आज हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान इस प्रकार रहा

बालसमंद, हिसार में 7.3℃, फतेहाबाद में 8.5℃, हिसार 10 में.6℃, सिरसा में 10.6℃, अंबाला में 10.8℃, कैथल में 11.6℃, गुड़गांव में 11.7℃, यमुनानगर में 12.0℃, चण्डीगढ़ में 12.3℃, करनाल में 12.4℃, जींद में 12.4℃, महेंद्रगढ़ में 12.8℃, झज्जर में 12.8℃, सोनीपत में 13.0℃ और नारनौल में 13.5℃

Leave a Comment

Your email address will not be published.