अब इस तरह से रिकॉर्ड कर सकेंगे व्हाट्सएप पर वॉयस और वीडियो कॉल, जाने क्या है तरीका

नई दिल्ली :- आज के इस Digital दौर में आधी से ज्यादा जनता WhatsApp का प्रयोग करती है. व्हाट्सएप समय- समय पर अपने Users को बेहतर सुविधाएं देने के लिए इसके Features में बदलाव करता रहता है. बहुत बार वॉइस कॉलिंग या वीडियो कॉलिंग के दौरान हमें कोई महत्वपूर्ण बात याद रखनी हो, और आप उसेे रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से Audio और Video कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग के लिए Setting

जानकारी के लिए बता दें व्हाट्सएप ऐप पर फिलहाल कोई रिकॉर्डिंग का Option मौजूद नहीं है. रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप Cube Call की सहायता लेनी होगी. सबसे पहले आपको Google Play Store से इस ऐप को डाउनलोड करके Install करना होगा. उसके बाद आपको व्हाट्सएप पर कॉल करने के लिए Cube कॉल का विजेट दिखने लगेगा. उसके बाद आप जब भी कॉल करेंगे, यह आपके कॉल को रिकॉर्ड करके Storage में Save कर देगा. फिर आप जब चाहे इस कॉल रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं.

आईफोन में रिकॉर्डिंग के लिए अपनाएं यह Trick  

इसके अलावा यदि आपके पास iPhone है तों आपको इसमें रिकॉर्डिंग के लिए अलग Trick का प्रयोग करना होगा. आपको Mac कंप्यूटर पर Quick Time एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. उसके बाद आपको iPhone को Mac से कनेक्ट करना होगा, और फिर फाइल ऑप्शन पर जाना होगा और न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग का Option Select करना होगा. इसके बाद आपको ऐप में एक नया रिकॉर्डिंग बटन दिखाई देगा जिस पर टैप करते ही आप Call को आसानी से रिकॉर्ड कर पाएगे.

वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए करें इस फीचर का प्रयोग

इसके अलावा यदि आप एंड्रायड प्लेटफार्म पर वीडियो Call को रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में Screen रिकॉर्डिंग का फीचर मिलेगा जोकि लगभग प्रत्येक स्मार्टफोन में पहले से ही दिया होता है, आपने उसको एक्टिवेट करना होगा. यह फीचर एक्टिवेट होते ही आपकी वीडियो कॉल Record होनी शुरू हो जाएगी. अगर स्क्रीन रिकॉर्ड का फीचर फोन में पहले से नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से DU Recorder ऐप को डाउनलोड करना होगा. सभी परमिशन को Allow करने के बाद इसमें वीडियो Call रिकॉर्ड होनी शुरू हो जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.