अब पेंशनर अपना जीवन प्रमाण-पत्र डाकघर के माध्यम से घर बैठे बनवा सकते हैं, जानें कैसे

भिवानी :- सरकारी विभागों के पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। अब पेंशनरों को जीवित प्रमाण-पत्र (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करने के लिए कोषागार, बैंक या अन्य किसी विभाग में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जारी करवा सकते हैं।

यह जानकारी देते हुए डाकघर भिवानी के अधीक्षक हरीश कुमार ने बताया की पेंशनरों को हर साल नवंबर-दिसंबर माह में कोषागार, बैंक या संबंधित विभाग में जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होता है। इसके लिए दूरदराज इलाके के पेंशनरों को कोषागार आने में कई बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है एवं यात्रा आदि में भी काफी व्यय होता है। ऐसे में डाक विभाग ने पेंशनरों की परेशानियों को दूर करने के लिए भारतीय डाक विभाग पेंशनरों को घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट प्रदान करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को यह सुविधा प्रदान कर रहा है। पेंशनर इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए अपने इलाके के डाकिया के साथ-साथ पोस्ट इन्फो मोबाइल एप द्वारा ऑनलाइन अनुरोध भी कर सकते हैं। इसके लिए पेंशनर को आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर, बैंक या डाकघर खाता संख्या और पीपीओ नम्बर देना होगा। इसके लिए मात्र 70 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। यह प्रमाण पत्र स्वत: संबंधित विभाग को ऑनलाइन पहुंच जाएगा। इससे पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। यह सुविधा सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। इससे पेंशनरों को काफी लाभ होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.