Hayana Jobs: हरियाणा पुलिस में गाड़ी चालकों की भर्ती जल्द, अनिल विज ने गृह विभाग के अफसरों से की बैठक

चंडीगढ़ :- हरियाणा पुलिस में जल्द ही गाड़ी चालकों की कमी दूर होगी. गृह मंत्री अनिल विज ने स्पष्ट कर दिया है कि गाड़ी चलाने का काम केवल चालकों से लिया जाए ना कि सिपाही, मुख्य सिपाही से लेकर एसएसआई, एसआई से गाड़ी चलवाई जाए. इस क्रम में उन्होंने एक Demand पत्र तैयार कर हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) को भेजने के लिए कहा है. परन्तु कई कारण से इसमें निरंतर देर होती जा रही है, कभी कोविड के कारण तो कभी अन्य किसी वजह से यह है आगे नहीं बढ़ पा रहा है.

हरियाणा पुलिस के सिपाही ही चला रहे गाड़ी

इसी बारे में गृह मंत्री अनिल विज ने कल राज्य गृह विभाग के अफसरों के साथ में बैठक की. इस बैठक के दौरान उन्होंने चालकों की कमी को लेकर भी Update लिया था. इसके साथ ही उन्होंने काफी पहले तैयार चालक भर्ती के प्रस्ताव को लेकर अपडेट मांगा था. कुल मिलाकर शीत कालीन सत्र से पहले पहले इस पर मंत्रीमंडल की बैठक में मुहर लगवाने की तैयारी की जा रही है. प्रदेश में भले ही Dial 112 की गाड़ियां हों या फिर थाना, महिला थानों, साइबर थानों, एसपी, डीएसपी ऑफिस और कईं बड़े अफसरों के यहां पर चालक नहीं हैं, बल्कि हरियाणा पुलिस के सिपाही की गाड़ी चला रहे हैं.

प्रोफेशनल चालकों से कम होगी दुर्घटनाएं 

उनकी संख्या और वाहनों का अध्ययन करने के साथ ही ब्योरा तैयार करने को कहा गया था, जिसके साथ ही डिमांड भेजने के लिए भी बोला गया था. महत्वपूर्ण बात यह है कि Professional चालक ज़ब वाहनों को चलाएंगे तो दुर्घटना भी कम होंगी और वाहन मिज नहीं होंगे, क्योंकि बड़ी संख्या में पुलिस के वाहनों की हालत खस्ता बनी हुई है.

हरियाणा अलग होने के बाद नहीं की गई है हरियाणा पुलिस ड्राइवर की भर्ती 

हरियाणा पुलिस ड्राइवर भर्ती के लिए जल्द ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को सिफारिश भेजी जाएगी. सबसे बड़ी हैरान करने वाली बात यह है कि जब से हरियाणा पंजाब से अलग हुआ है हरियाणा में हरियाणा पुलिस ड्राइवर की भर्ती नहीं की गई है. बल्कि ये काम सिपाहियों से ही करवाया जा रहा है. सूबे में 630 गाड़ियां डायल’ 112 और 382 थाने प्रदेश के अंदर हैं और 155 के करीब आईपीएस के पद स्वीकृत हैं. एसपी, डीएसपी, एचपीएस और ऐसी संख्या भी लगभग 400 के करीब है. इस तरह से सभी गाड़ियों पर पुलिसकर्मी ही काम कर रहे हैं.

पुलिस मुख्यालय पर भी नफरी की अच्छी खासी तैनाती

हरियाणा पुलिस के आला अफसरों की अब इस तरह के स्थानों पर नजर है, जहां-जहां पर जरूरत से ज्यादा नफरी तैनात कर दी गई है. खासतौर पर पुलिस मुख्यालय Sector छह से लेकर कई सरकारी भवनों में जरूरत से ज्यादा सिपाही और इसके ऊपर स्तर के लोग भरे हुए हैं. इतना ही नहीं कई स्थानों पर तो गैर पुलिस कर्मियों वाले काम भी पुलिस कर्मी खुद कर रहे हैं. खुद पुलिस Head Office में चाय पानी और खाने की कैंटीन तक में पुलिस कर्मचारी तैनात हैं, जो यहां पर चाय पानी, खाना बनाना इत्यादि काम करते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.