गुरुग्राम, रोहतक के साथ हरियाणा के 12 शहरों में खुलेंगे हैफेड माडर्न बाजार, हर गांव में होगी साझा दुग्ध सोसायटी

चंडीगढ़ :- हरियाणा के 12 शहरों में हैफेड माडर्न बाजारों का शुभारम्भ किया जाएगा. हर गांव में साझा दुग्ध सोसायटी और डेयरी शेड बनाए जाएंगे. इससे युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने शनिवार को सहकारी फेडरेशन की समीक्षा बैठक में कहा कि हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, पलवल, गुरुग्राम, रोहतक जैसे 12 शहरों में माडर्न हैफेड बाजार खोलने पर तेजी से कार्य हो रहा है. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इनमें लोगों को बेहतरीन क्वालिटी का सामान मिलेगा.

पशु पालकों को दिए जाएंगे क्रेडिट कार्ड

दुग्ध सोसायटी एवं डेयरी शेड खोलने के लिए पांच हजार गांवों को चुन लिया गया है. गांवों में डेयरी शेड खुलने से जिन परिवारों के पास पशु बांधने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, उन्हें जगह उपलब्ध होगी. मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत ऋण की सुविधा भी मिलेगी. सहकारिता मंत्री ने कहा कि इन स्थलों पर हैफेड कैटल Feed Center भी खोले जाएंगे. पशुपालकों को पशु क्रेडिट कार्ड (Credit Card) भी उपलब्ध कराये जायेंगे. योजना में स्वयं सहायता समूहों एवं ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े लोगों को भी जोड़ा जाएगा.

विटा बूथ लगाने के लिए खर्च में भी दी जा रही छूट

यह स्थल एक Multipurpose सोसायटी के रूप में कार्य करेंगे. सहकारी फेडरेशन के उत्पादों की मार्केट में सहभागिता बढ़ाने के लिए युवाओं को आसान तरीके से वीटा बूथ दिए जायेंगे. सिर्फ 10 हजार रुपये की सिक्योरिटी राशि देकर आसानी से वीटा बूथ लिया जा सकता है. वीटा बूथ लगाने के लिए 50 हजार रुपये की ख़र्च राशि में भी छूट दी जा रही है. इस प्रकार लोग आसानी से अपने घरों की दुकानों में भी वीटा बूथ खोल पाएंगे. पुलिस लाइन, स्कूल, कालेज, बस स्टैंड, पर्यटन केंद्रों में भी वीटा के उत्पाद सरलता से उपलब्ध करवाए जाएंगे. वीटा 11 प्रकार के स्वादिष्ट पकवान बनाता है.

विभिन्न योजनाओं के बारे में की समीक्षा 

डा. बनवारी लाल ने कहा कि हर गांव में साझा मिल्क सोसायटी, करनाल में हैफेड बासमती एक्पोर्ट हाउस, पानीपत में एथनोल प्लांट, बावल में लगाए जाने वाले मिल्क प्लांट से लोगों को काफी लाभ मिलेगा. करनाल के एग्रो माल के हैफेड Market में वीटा उत्पादन और एक बेहतरीन स्तर की Testing Lab भी खोली जाएगी. सहकारिता मंत्री ने पैक्स के कंप्यूटरीकरण, रेवाड़ी में लगाई जाने वाली नई Oil मिल, हल्दी प्लांट, माडर्न हैफेड बाजार, बावल में नए दुग्ध संयत्र, वन टाइम सेटलमेंट स्कीम, गुरुग्राम में वीटा बूथ खोलने जैसी कई परियोजनाओं को लेकर विस्तार से समीक्षा की.

Leave a Comment

Your email address will not be published.