आज कैसी है आपके शहर की हवा? Google Maps से ऐसे लगाए पता, यहां जानें क्या है पूरा तरीका

टेक डेस्क :- हम गूगल मैप्स का इस्तेमाल रास्ते और डॉयरेक्शन का पता लगाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ऐप सिर्फ दिशाओं और ट्रैफिक के अलावा बहुत कुछ करने में मददगार हो सकता है। ऐसी ही एक विशेषता यह है कि यह आपको आपके एरिया में एयर क्वालिटी के स्तर के बारे में सूचित कर सकती है, ताकि आप अपने घर से बाहर निकलने से पहले एक सूचित निर्णय ले सकें।

अपने क्षेत्र में एयर क्वालिटी की जांच के लिए Google Maps का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं? तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स खोलें

फिर सर्च बार के नीचे अपने फोन की स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर पर मौजूद लेयर्स बटन पर टैप करें।
यहां, आपको मैप्स टाइप – डिफ़ॉल्ट, सैटलाइट, Terrain और मैप विवरण – रोड व्यू, पब्लिक ट्रांसमिट जैसे कुछ विकल्प दिखाई देंगे।

इन मैप डिटेल्स के तहत एयर क्वालिटी चुनें।

अब Google नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के डाटा के आधार पर रीयल-टाइम में एरिया में एयर क्वालिटी दिखाएगा
इस फीचर भी कर रही है काम
एक अन्य समाचार में, Google ने हाल ही में ‘फ्लडहब’ नामक बाढ़ के पूर्वानुमान की जानकारी देने वाला एक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह प्लेटफॉर्म लोगों को प्राकृतिक आपदा के बारे में सूचित करने के लिए उस क्षेत्र और समय को दिखाता है जहां बाढ़ आ सकती है और अधिकारी प्रभावी ढंग से उनकी सहायता कर सकते हैं।

तकनीकी दिग्गज कंपनी ने लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में 18 काउंटियों में अपनी AI बाढ़ पूर्वानुमान सेवाओं का भी विस्तार किया है। बता दें कि AI समर्थित इन बाढ़ पूर्वानुमान सेवाओं को पहली बार 2018 में भारत में पेश किया गया था। Google ने 2018 में आपदाओं और प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी बाढ़ पूर्वानुमान सेवाएं शुरू कीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.