हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, इस महीने से जारी होंगे आयुष्मान कार्ड और BPL परिवारों की सूची

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड और बीपीएल सूची को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है. बता दें कि राज्य में पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड इसी महीने दिए जाएंगे. इसके साथ ही जल्द ही गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों की सूची भी जारी कर दी जाएगी. हरियाणा मंत्रिमंडल की अनौपचारिक बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इसमें विकास परियोजनाओं को गति देने की बात भी कही गई. हरियाणा सरकार और भाजपा आदमपुर उपचुनाव में जीत से काफी उत्साहित है और इस माहौल को पूरे राज्य में इस्तेमाल करना चाहती है.

हरियाणा सरकार ने दिए मंत्रियों को प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

इसी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा सरकार के मंत्रियों को अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. बता दें कि मंत्रियों की इन रिपोर्ट कार्ड को अगले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है. इस दौरान मंत्रियों से कहा गया है कि वे चुनाव से पहले बड़े प्रोजेक्ट तुरंत प्रभाव से शुरू करवाए और उन में आ रही बाधाओं को दूर करें. प्रदेश सरकार 1,80,000 रूपये तक और इससे कम आय के सभी परिवारों को आयुष्मान भारत योजना में कवर करने का फैसला ले चुकी है.

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

30 नवंबर को बीपीएल परिवारों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. प्रदेश सरकार का जोर स्कूलों की चारदीवारी करवाने पर और उनके सौंदर्य करण को बढ़ाने पर भी है. जिन स्कूलों में कमरे नहीं है, वहां पर प्राथमिकता के आधार पर कमरे बनवाए जाएंगे. इसके अलावा, सरकार चाहती है कि वह दिसंबर विधानसभा का शीतकालीन सत्र आयोजित करें. इसके लिए कैबिनेट की बैठक बुलाकर अंतिम फैसला लिया जाएगा. इस बार सत्र के दौरान 1 दिन युवा संसद का भी आयोजन किया जा सकता है.

बैठक में शामिल हुए ये बड़े मंत्री 

हरियाणा दौरे को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई. बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला सिरसा में होने और निकाय मंत्री कमल गुप्ता के चंडीगढ़ से बाहर होने की वजह से वह इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए. इस बैठक में हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सहित अधिकतर मंत्री शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों से प्रोग्रेस रिपोर्ट मांगी और उन्हें कहा कि वह अपने-अपने विभाग में आने वाले कार्यों में तेजी लाएं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.