PM Kisan Samman Nidhi Scheme की 13वीं किस्त के लिए कर लें ये जरूरी काम, वरना खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपये

चंडीगढ़ :- PM Kisan Samman Nidhi 2023 पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त आने में अभी काफी समय है, लेकिन इसका इंतजार अभी से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के किसान करने लगे हैं। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को 2000-2000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

इस बीच पीएम किसान सम्मान निधि पाने वाले दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर के किसानों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) के तहत पीएम किसान की 13वीं किस्त के लिए बड़ा बदलाव किया है, जिससे कोई गड़बड़ी करके स्कीम का लाभ ना ले सके।

भूलेखों का सत्यापन हुआ अनिवार्य

गड़बड़ियों के कई मामले सामने आने के बाद भविष्य में संभावित धांधली के मद्देनजर पीएम किसान योजना को लेकर नियमों को काफी सख्त किया गया है। इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को सबसे पहले अपनी जमीन के कागजात का सत्यापन कराना अनिवार्य होगा। ऐसे में लाभार्थी किसान भूलेखों का सत्यापन जरूर करा लें। अगर ऐसा नहीं किया तो वे पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त से वंचित हो जाएंगे, जिसमें लाभार्थी किसान को 2000 रुपये दिए जाएंगे।

सिर्फ राशन कार्ड की कॉपी जमा करने से नहीं चलेगा काम

पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए सिर्फ राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने से काम नहीं चलेगा। अगर आप चाहते हैं कि जनवरी में आने वाली 13वीं किस्त में कोई अड़चन नहीं आए और इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करनी होगी।

बैंक एकाउंट से आधार कार्ड करा लें लिंकट

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 13वीं किस्त के रूप में जनवरी महीने में 2000 रुपये पाने के लिए लाभार्थी किसानों को आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना अनिवार्य है। दरअसल, इसका लाभ पाने के लिए संबंधित किसान का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके बाद ही किसानों के खाते में 13वीं किस्त के रूप में 2000 रुपये आएंगे।

बता दें कि पीएम किसान योजना के 2000 रुपये किसानों के खाते में अगले साल जनवरी महीने ट्रांसफर हो सकते हैं, क्योंकि 2021 में भी जनवरी में ही पीएम किसान सम्मान निधि किसानों को खातों में ट्रांसफर की गई थी।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

पात्र किसानों का किसान सम्मान निधि पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना है। इसके बाद किसानों को ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। प्रक्रिया के अगले चरण में संबंधित किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और आगे की प्रक्रिया निर्देशानुसार करनी होगी।

यह भी जानें

पीएम किसान 13वीं किस्त के तहत 2000 रुपये की राशि प्रत्येक पात्र पंजीकृत किसान के बैंक खातों में जमा की जाएगी।
इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है। ये राशि तीन समान किस्तों में जमा की जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.