Weather Today: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी

नई दिल्ली :- देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदलता ही जा रहा है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से देश में ठंड और बढ़ने लगी है। वही सुबह-सुबह कोहरा भी नजर आने लगा है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। जिसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 से 12 नवंबर तक बादल छाए रहेंगे। आईएमडी (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालय पर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है। वही मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में तापमान में लगातार गिरावट से अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है

अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में गिरावट दर्ज की जाएगी। वही यूपी-बिहार में मौसम बदलने लगा है। यहां सुबह-शाम ठंड पड़ रही है। धुंध भी छाने लगी है। आईएमडी की मानें तो आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। जिससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता (Air Quality) में काफी सुधार आएगा। हालांकि, हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में बनी हुई है।

तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

वही मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के साथ ही अगले दो दिनों तक तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते शुक्रवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। इसके अलावा रायलसीमा और केरल में एक-दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.