बिना किसी को बताए कैसे देखें किसी का वॉट्सऐप स्टोरी, यहां जानें पूरा तरीका

टेक डेस्क :- वॉट्सऐप सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है, जिसके लगभग 2 बिलियन सक्रिय यूजर्स हैं। विशाल यूजर बेस के लिए, मेटा के ऐप बेहतर यूजर अनुभव के लिए मैसेजिंग और कॉलिंग के अलावा कई अन्य सुविधाएं देता है। इन फीचर्स में ग्रुप कॉलिंग, कम्युनिटी फीचर्स और शेयरिंग स्टेटस शामिल हैं। वॉट्सऐप स्टेटस फीचर इंस्टाग्राम और फेसबुक के समान है और आपको टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और GIF अपडेट साझा करने की अनुमति देता है, जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं। बता दें कि यह भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है।

अगर कोई वॉट्सऐप स्टोरी पोस्ट करता है, तो वह उस व्यक्ति का नाम देख सकता है जिसने इसे देखा है। जबकि यह सुविधा हमें उन लोगों के बारे में बताती है जो आपके डेली स्टेटस अपडेट देख रहे हैं, हम अक्सर किसी की स्टोरीज की जांच करते समय छिपे रहना चाहते हैं।

उस गोपनीयता में आपकी मदद करने के लिए, वॉट्सऐप में दर्शकों की सूची में आए बिना स्टोरीज देखने में आपकी मदद करने के लिए एक सुविधा है। आइए उन सभी संभावित तरीकों को देखें जिनके माध्यम से हम दूसरे व्यक्ति को बताए बिना वॉट्सऐप स्टोरीज की जांच कर सकते हैं।

वॉट्सऐप रीड-रिसिप्ट को डिसेबल करें

रीड-रिसिप्ट को बंद करने से न केवल आपकी चैट में ब्लू टिक बंद हो जाएगा, बल्कि आप किसी को बताए बिना उसका स्टेटस भी देख सकेंगे। हालांकि, रीड-रिसिप्ट को बंद करने के बाद भी आप अपने वॉट्सऐप स्टेटस पर व्यूज नहीं देख पाएंगे।

रीड-रिसिप्ट बंद करने का तरीका

अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप खोलें
अब ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट मेनू टैप करें और सेटिंग्स का चयन करें।
इसके बाद अकाउंट्स पर क्लिक करें और प्राइवेसी चुनें।
अब रीड रिसिप्ट के लिए टॉगल को डिसेबल कर दें।
वॉट्सऐप स्टोरी ऑफलाइन देखें
वॉट्सऐप खोलें और ऐप को स्टोरीज लोड करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
अब अपने फोन में वाई-फाई या मोबाइल डेटा बंद कर दें और वह स्टोरी खोलें जिसे आप देखना चाहते हैं।

incognito मोड चालू करें

अगर आप वॉट्सऐप डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो incognito मोड पर स्विच करें और वेब के लिए अपना वॉट्सऐप खोलें। आप दूसरे व्यक्ति को बताए बिना स्टोरेज को देख पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.