ज़हरीली हवा से बचाने के साथ इम्यूनिटी को मज़बूती देते हैं ये 4 तरह के फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क :- दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता लगातार ख़तरनाक स्तर पर बनी हुई है। पिछले कुछ दिनों में AQI का स्तर गंभीर से खराब स्तर पर पहुंचा है, लेकिन फिर भी यहां की हवा सांस लेने लायक नहीं है। खासतौर पर सुबह और शाम के वक्त प्रदूषण का स्तर बेहद ख़तरनाक रहता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर है, बच्चे, बुज़ुर्ग और बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इस ज़हरीली हवा से गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

वायु प्रदूषण हमारे फेफड़ों के साथ दिल, किडनी और यहां तक कि दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स एयर प्यूरीफायर, स्टीम लेने, पोषण से भरपूर खाना खाने और अच्छी नींद लेने की सलाह देते हैं। इसके अलावा ऐसे कई फूड्स भी हैं, जो इस नुकसान को कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं।

ज़हरीली हवा से बचाने का काम करती हैं ये 4 फूड्स

1. ब्रोकली

इस लिस्ट में सबसे ऊपर आती है ब्रोकली और सभी क्रूसीफेरस सब्ज़ियां, जिसमें फूलगोभी, पत्तागोभी आदि शामिल हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें सल्फोराफेन नामक एक पदार्थ होता है, जो शरीर से बेंजीन को खत्म करने में मदद करता है। आपको बता दें कि बेंजीन उच्चतम वायु प्रदूषकों में से एक है। साथ ही ये सब्ज़ियां विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

2. फ्लेक्स सीड

ये फाइटोएस्ट्रोजन यौगिकों के साथ-साथ ओमेगा-3 में उच्च होते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि अस्थमा के रोगियों में एलर्जी को कम करने में फ्लेक्स सीड मदद करते हैं और इसलिए स्मॉग के प्रभाव को भी कम करते हैं। आपको रोज़ाना दो टेबल स्पून भीगे हुए खाएं फ्लेक्स सीड्स ज़रूर खाने चाहिए।

3. आंवला

आंवला के गुण किसी से छिपे नहीं है, ये सुपरफूड विटामिन-सी से भरा होता है, जो सेलुलर क्षति और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों को रोकता है। आप रोज़ाना आंवला जूस का एक गिलास पी सकते हैं।

4. हल्दी

हल्दी का सक्रिय घटक करक्यूमिन है। आप हल्दी को दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं। हल्दी एंटी-इंफ्लामेटरी होती है, जिसका रोज़ाना सेवन फेफड़ों के संक्रमण से बचा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.