अब इन कारों को लेकर बाहर निकले तो ठोका जायेगा 20 हजार रुपये का जुर्माना, सरकार ने दिया आदेश

नई दिल्ली :- दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल (BS III Petrol Vehicles) और बीएस-4 डीजल (BS IV Diesel Vehicles) चार-पहिया वाहनों पर लगी रोक 13 नवंबर तक जारी रहेगी यानी यह वाहन इस अवधि के दौरान सड़क पर नहीं चल पाएंगे. हालांकि, ट्रकों को राष्ट्रीय राजधानी में Entry की अनुमति दे दी जाएगी. दिल्ली सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,‘‘क्रमिक कार्रवाई कार्ययोजना (GRAP) के तीसरे चरण के तहत दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार-पहिया वाहनों के चलने पर रोक जारी रहेगी.

परिवहन विभाग ने जारी किये आदेश

परिवहन विभाग की तरफ से एक आदेश में कहा गया कि नियम का उल्लंघन करते हुए वाहन चलाते पाए जाने पर मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत कार्रवाई की जाएगी. मामले में मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है और 20,000 रुपये का जुर्माना तक लगाया जा सकता है.’ हालांकि, आपातकालीन सेवाओं में लगे वाहन और सरकार तथा चुनाव संबंधी कार्यों में जुटे वाहनों को इस प्रतिबंध के दायरे से बाहर रखा गया है.

13 नवंबर तक रहेंगी रोक

परिवहन विभाग ने आदेश में कहा गया है कि , ‘‘राष्ट्रीय राजधानी में क्रमिक कार्रवाई कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार-पहिया वाहनों के चलने पर लगी रोक 13 नवंबर तक जारी रहेगी. उपरोक्त निर्देश 13 नवंबर तक या जीआरएपी चरण में अधोमुखी संशोधन, जो भी पहले हो, तक लागू रहेंगे.

आदेश में कहा गया, “अगर CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) जीआरएपी-तृतीय और उससे ऊपर के प्रतिबंधों का आदेश देता है तो प्रतिबंध 13 नवंबर के बाद भी जारी रहेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.