Post ऑफिस ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, इस बड़े नियम में बदलाव से अब देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

नई दिल्ली :- अगर आप भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. पोस्ट ऑफिस ने एक बड़े नियम को बदल दिया है. अब पोस्ट ऑफिस ने पैसे निकलने के नियम में परिवर्तन कर दिया है. पोस्ट ऑफिस के नए नियम के अनुसार अब ग्राहकों को पैसे निकालने के लिए चार्ज देने होंगे. पोस्ट ऑफिस द्वारा इसकी जानकारी साझा की गई है.

ग्राहकों को देने होंगे Extra Charge

पोस्ट ऑफिस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) से ट्रांजैक्शन चार्ज में बदलाव किया है. एक अधिसूचना के मुताबिक , ये चार्जेस 1 दिसंबर, 2022 से प्रभावी होंगे. नए नियम के अनुसार, जो IPPB के कस्टमर्स नहीं हैं उन्हें 1 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर शुल्क देना होगा. इसमें आधार के जरिए पैसा निकालने, जमा करने या मिनी स्टेटमेंट निकलना भी सम्मिलित है.

पोस्ट ऑफिस ने दी जानकारी

पोस्ट ऑफिस की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार, ग्राहकों को महीने में फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन होने पर पैसा निकालने और डालने के लिए 20 रुपये + जीएसटी चार्ज देना होगा. इतना ही नहीं, मिनी स्टेटमेंट के लिए 5 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देने होंगे. पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को अब ज्यादा पैसे चुकाने होंगे .

जानिए क्या कहता है NPCI

गौरतलब है कि NPCI के मुताबिक AePS को आधार संख्या और बायोमेट्रिक्स का Use करके लाभ प्राप्त करने के लिए उपयोग करना काफी आसान और सुरक्षित है. AePS किसी व्यक्ति की Demographic और बायोमेट्रिक/आइरिस जानकारी पर काम करता है, और इस प्रकार धोखाधड़ी के जोखिम को खत्म कर देता है. ऐसे में, AePS ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करता है. AePS का प्रयोग काफी सुरक्षित है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.