वायु प्रदूषण के कारण जीवन पर बढ़ा संकट, पीसीबी ने हरियाणा के आरओ व उद्योगपतियों की बुलाई बैठक

हिसार :- हिसार में वायु प्रदूषण बड़े स्तर पर बढ़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक बेकाबू हो गया है। मंगलवार के वायु गुणवत्ता सूचकांक की बता करे तो पीएम 2.5 अधिकतम 290 और पीएम-10 अधिकतम 489 तक पहुंच गया, यानि हिसार की आबोहवा सांस लेने लायक नहीं है। ये आकंड़े बताते हैं कि हम वायु प्रदूषण की चपेट में जीवन जी रहे है।

बढ़ते हुए वायु प्रदूषण को लेकर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी चिंतित है। ऐसे में बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने हिसार में 13 नवंबर और 14 नवंबर को हिसार में आएंगे। उनके आने की सूचना मिलते ही पीसीबी से लेकर पर्यावरण से जुड़े अन्य विभागों के अफसरों में हलचल हो गई है। वे भी शहर को साफ सुथरा करने की दिशा में प्रयासरत हो गए है।

दो दिन तक हिसार में रहेंगे चेयरमैन

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन एवं एयर क्वालिटी कमिश्नर के सदस्य आइएएस पी. राघवेन्द्र राव दो दिन तक हिसार में रहेंगे। 13 नवंबर को वे उद्योगपतियों व कारोबारियों के साथ एक दिवसीय वर्कशाप में रहेंगे। जबकि 14 नवंबर को हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचपीसीबी) के सभी क्षेत्रीय अधिकारी (आरओ) को हिसार बुलाया गया है। उनके साथ मीटिंग करेंगे। ऐसे में दो दिन तक हिसार में वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में चर्चा, संवाद व विचार विमर्श होगा।

उद्योगपतियों से जानेंगे समस्याएं

13 नवंबर को गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेयू) में हिसार, सिरसा और फतेहाबाद तीन जिलों के करीब 400 उद्योगपति व कारोबारियों के लिए वर्कशाप आयोजित की जा रही है। जिसमें चेयरमैन इन उद्योपतियों से प्रदूषण स्तर को कम करने के प्रति सुझाव लेंगे। साथ ही उद्यमियों की समस्याएं सुनेंगे ताकि उन समस्याओं का भविष्य में समाधान किया जा सकें।

पीसीबी अफसरों ने दूसरे विभागों से भी साधा संपर्क

चेयरमैन के हिसार में आने की सूचना मिलते ही पीसीबी के अधिकारी हरकत में आ गए है। शहर साफ व स्वच्छ हो इसके लिए उन्होंने नगर निगम के अफसरों से भी संपर्क साधा है। ताकि चेयरमैन के आने के दौरान शहर साफ दिखें। सूत्रों की माने तो पीसीबी के अफसरों ने उद्योगपतियों से भी संपर्क किया है ताकि शहर को साफ व स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य हो।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन एवं एयर क्वालिटी कमिश्नर के सदस्य आइएएस पी. राघवेन्द्र राव दो दिन के लिए हिसार आ रहे है। जिसमें 13 नवंबर को उद्योगपतियों के साथ मीटिंग लेंगे। जबकि 14 नवंबर को पीसीबी के क्षेत्रीय अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे।

शक्ति सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, पीसीबी, हिसार।

Leave a Comment

Your email address will not be published.