हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की पहल, अब ऐप पर देख सकेंगे आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट

जींद :- स्वास्थ्य विभाग ने अब आयुष्मान भारत योजना के पात्रों के लिए आयुष्मान भारत पीएम JAY एप लान्च किया है. इस एप के माध्यम से लोग आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं. यदि किसी व्यक्ति को पात्रों की List में अपना नाम देखना है तो उसे अब नागरिक अस्पताल में आने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसी एप से वह अपना नाम भी देख सकता है.

जींद जिले के पौने तीन लाख लाभार्थी शामिल

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किन-किन बीमारियों का इलाज है और किन अस्पतालों में वह इलाज उपलब्ध है, यह सारी जानकारी इसी एप पर मिल सकेगी. पात्र व्यक्ति अपने Card के लिए इसी App से आनलाइन आवेदन भी भेज सकते हैं. आयुष्मान योजना के तहत सरकार ने जींद जिले के पौने तीन लाभार्थियों को शामिल किया है.

2011 में किया गया था सर्वे

वहीं चार साल बाद भी जिले में अभी तक एक लाख 70 हजार से अधिक लाभार्थियों के ही कार्ड बनाए गए हैं. चार वर्षों में 18 हजार से ज्यादा लाभार्थी Private अस्पतालों में कार्ड के माध्यम से मुफ्त में इलाज करवा चुके हैं. बता दें कि जरूरतमंद परिवारों को निजी अस्पतालों में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज देने के लिए सरकार ने वर्ष 2011 में Survey किया था.

5 लाख तक करवा सकते हैं फ्री में इलाज

इस दौरान जिले के पौने तीन लाख लाभार्थियों को योजना से जोड़ा गया था. चार वर्षों से स्वास्थ्य विभाग लगातार योजना में शामिल लाभार्थियों के कार्ड बना रही है. इनमें से केवल एक लाख 70 हजार से ज्यादा लाभार्थियों ने ही कार्ड बनवाए हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले के 11 सरकारी और 12 निजी अस्पतालों को योजना में शामिल किया हुआ है. निजी अस्पतालों में पहुंचकर लाभार्थी कार्ड के माध्यम से पांच लाख तक का इलाज Free में करवा सकता है. विभाग समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है.

अब App पर देख सकते हैं नाम

आयुष्मान कार्ड योजना के नोडल अधिकारी डा. नवनीत का कहना है कि लोगों की सुविधा के लिए आयुष्मान भारत पीएम जेएवाइ एप लान्च किया गया है. इस एप से पात्र अपने कार्ड व Hospital से जुडी पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस एप में उन बीमारियों की जानकारी भी है जो इस योजना के अंतर्गत आते हैं. इस योजना के तहत कौन से Hospital पैनल पर हैं, यह सब जानकारी एप पर उपलब्ध है. जो भी पात्र उम्मीदवार इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहता है वह इस ऐप के माध्यम से जान सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.