हरियाणा में बढ़ेगी ठंड, विभाग ने दिए मौसम बदलने के संकेत, बारिश से गिरेगा तापमान, पढ़ें ताजा अपडेट

चंडीगढ़ :- चंडीगढ़ में अगले 48 घंटों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के कुछ जिलों में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है।

हालांकि नवंबर का महीना चल रहा है, लेकिन ठंड ने अपने तेवर नहीं दिखाए हैं। बीते वर्षों की बात करें तो नवंबर की शुरुआत से ही ठंड बढ़ने लगती थी, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। नवंबर का पहला हफ्ता पहले की तरह बीता है। दिन में तेज धूप निकल रही है और सुबह शाम भी ठंड का असर अभी तक कम ही रहा है। लेकिन आने वाले दिनों में अब ठंड में इजाफा होगा। ऐसे संकेत मौसम विभाग की तरफ से दिए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस हफ्ते चंडीगढ़ के साथ लगते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और हल्की बारिश होने से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी। मौसम में यह बदलाव चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों पर ताजा हिमपात हो रहा है, अब बारिश के साथ बर्फीली हवाएं मैदानी की तरफ बढ़ेंगी।

चंडीगढ़ समेत पंचकूला और मोहाली में मंगलवार को ही मौसम में बदलाव देखा गया। ट्राईसिटी में मंगलवार शाम से ही बादलों ने डेरा जमा लिया था। दिनभर बादल और हल्की धुंध छाई रही है। इससे अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट भी दर्ज की गई। मंगलवार को चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जोकि सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं आज चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 26 जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। वहीं आने वाले दिनों में बारिश के साथ धुंध और ठंड भी बढ़ेगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.