जनधन खाता धारकों की बल्ले- बल्ले, अब सरकार देगी 10- 10 हजार रुपये

नई दिल्ली :- यदि आपने भी जनधन योजना के तहत खाता खुलवा रखा है, तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम होने वाली है. यदि आप के जनधन खाते में जीरो बैलेंस है, तो भी सरकार की तरफ से आपको पूरे 10,000 रूपये दिए जा सकते हैं. बता दे कि सरकार इस खाते में Overdraft की सुविधा दे रही है, जिसके तहत आपको 10 हजार रूपये मिलेंगे. सरकार की इस योजना में पहले यह सुविधा 5 हजार रूपये की हुआ करती थी, अब सरकार की तरफ से इसे बढ़ाकर 10 हजार रूपये कर दिया गया है.

जन- धन खाताधारकों को सरकार देगी 10 हजार रूपये

इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र 65 साल है. यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपका जनधन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. यदि ऐसा नहीं होगा तो आपको केवल 2000 रूपये तक की ओवरड्राफ्ट सहायता ही मिल पाएगी. यदि आप चाहे तो इस खाते को पब्लिक सेक्टर बैंक में भी ओपन करवा सकते हैं. इसके अलावा, प्राइवेट बैंक में भी आप यह खाता ओपन कर सकते हैं.

इन डाक्यूमेंट्स की होगी आवश्यकता

अपने किसी पुराने खाते को भी जन धन अकाउंट में ओपन करवा सकते हैं. यदि आप जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस समेत KYC जरूरत को पूरा करने वाले सभी दस्तावेज होने चाहिए. आपके पास यदि ये Document नहीं है, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ अटेस्ट फोटोग्राफ और बैंक अधिकारी के सामने अपने हस्ताक्षर करने होते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.