Amla For Weight Loss: क्या आंवला कर सकता है वज़न कम करने में मदद? जानें इसके दिलचस्प फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क :- हम सब यह जानते हैं कि आंवला हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह हमारी आंत की सेहत को बनाए रखता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे वज़न घटने में मदद मिलती है। हम सब आंवले के फायदे सुनकर ही बड़े हुए हैं। बचपन से हमारी नानी-दादियों ने आंवले से कई तरह के पकवान तैयार किए हैं। आंवले को यूं ही कच्चा खाना आसान नहीं होता, क्योंकि इसका स्वाद खट्टा, मीठा और कसैला होता है।

हालांकि, ऐसे स्वाद के बावजूद आंवले को सुपरफूड माना जाता है। सर्दी के मौसम में खासतौर पर इसका सेवन खूब किया जाता है। इसका जूस, मुरब्बा, आचार और पाउडर के फॉर्म में सेवन किया जाता है। तो आइए आज जानें कि आंवला क्या सच में वज़न घटाने के काम आ सकता है?

वज़न घटाने में मददगार आंवला

आंवला का सेवन हमारी आंत की सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जिससे वज़न भी घटने लगता है। आंवला फाइबर से भरपूर होता है, जिसके सेवन के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आंवले में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज़्म और पाचन में सुधार करते हैं। साल 2017 में हुई एक स्टडी में देखा गया कि जब हाई फैट डाइट वाले चूहों को आंवला दिया गया, तो इससे वज़न कम करने और पेट की चर्बी को घटाने में मदद मिली।

इम्यूनिटी के लिए आंवला

जानवरों पर हुए शोध में पाया गया कि आंवले में हाइपोग्लायसेमिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-हाइपरग्लायसेमिक, एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके पीछे आंवला में मौजूद विटामिन-सी, टैनिन्स, पॉलीफेनॉल्स, खनिज, प्रोटीन और अमीनो एसिड्स हैं। जिसकी वजह से आंवला इम्यूनिटी को मज़बूत बनाता है।

आंवले को कैसे खाएं?

सदियों से हम आंवले का सेवन कई तरह से करते आए हैं। आंवले को पारंपरिक तौर से कच्चा, अचार, पाउडर और मुरब्बा बनाकर खाया जाता है। कई सब्ज़ियो और मौसमी फलों के साथ आंवले को मिलाकर जूस निकाला जा सकता है और सुबह-सुबह पिया जा सकता है। आंवले को खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे काटकर हल्का सा नमक डालकर खा लिया जाए। इसके अलावा बाज़ार में आंवला कैंडीज़ भी उपलब्ध होती हैं।

आंवला जूस बनाने का आसान तरीका

इसके लिए दो आंवला लें
इसके दो हिस्से कर दें
अब इसमें पानी मिलाकर पीस लें।
आप चाहें तो इसे छानकर पी सकते हैं या फिर बिना छाने।
इसमें काली मिर्च का पाउडर और काला नमक मिला लें।
आप चाहें तो इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।
इसे ताज़ा ही पी लें।

इन बातों का रखें ख्याल

हर तरह की हर्बल दवाई या औषधि ज़रूरी नहीं कि आपको सूट करे। आंवला खाने के बाद अगर पेट गड़बड़ लगे, या किसी भी तरह की समस्या हो जाए, तो इसे न खाएं या पिएं।
गंभीर मामलों में, डॉक्टर को दिखाएं और आंवला का कितना सेवन करना है या कैसे खाना, सभी तरह की सलाह ले लें।
वैसे तो आंवला के गंभीर साइड-इफेक्ट्स कम ही देखने को मिलते हैं, लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर इसका सेवन कम ही करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए

Leave a Comment

Your email address will not be published.