प्रदेश की जेलों में लगाई गई ड्राई क्लीन मशीन, अब कैदियों को मिलेंगे साफ सुथरे बिस्तर

सोनीपत :- प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को अब साफ बिस्तर मिलेंगे. बता दें कि जेलों में बिस्तरों को साफ करने के लिए ड्राई क्लीन मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे मानको के अनुसार बिस्तरों को हर महीने धोया जाना संभव हो पाएगा. अभी तक जेल में बिस्तरों को मैनुअल तरीके से धोया जाता था, जिससे धोने और सुखाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. अब सभी जिलों में ड्राई क्लीन मशीन लगवा दी गई है, इसी सप्ताह Machine से धुलाई का कार्य भी शुरू हो जाएगा.

अब जेलों में ड्राई क्लीन मशीन से धुलेंगे बिस्तर

प्रदेश की जेल में कैदियों की संख्या क्षमता से कहीं ज्यादा है. अधिकतर जिलों में तो डेढ़ गुना तक कैदी बंद है. इनकी संख्या अधिक होने की वजह से जेल में Work भी बढ़ जाता है, जबकि जेल के कर्मचारियों की संख्या मानक के अनुसार ही है. ऐसे में जेलों में धोबियों की संख्या भी निर्धारित है. इस वजह से कैदियों के बिस्तर को साफ करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. बिस्तरों की सफाई हर Month भी संभव नहीं हो पाती थी. मैनुअल तरीकों से बिस्तरों की धुलाई होने की वजह से जेलों में पानी की बड़ी बर्बादी होती थी.

नहीं होगी पानी की ज्यादा बर्बादी

बिस्तर के कपड़े मोटे और भारी होते हैं, उनको साफ करने में ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसी वजह से हजारों लीटर पानी खराब हो जाता था. वही मैनुअल तरीके से धुलाई करने से बिस्तर अच्छी प्रकार से साफ भी नहीं हो पाते थे. कर्मचारियों का पूरा दिन बिस्तरों को धोने व सुखाने में ही लग जाता था. अब जेल में लगने वाली मशीनों की वजह से यह काम काफी आसानी से हो जाएगा. अब थोड़े समय में ही बिस्तरो को आसानी से साफ किया जा सकेगा.

मशीनों की धुलाई करने मे ना तो अनावश्यक मेहनत लगती है और ना ही पानी की ज्यादा बर्बाद होती है. सोनीपत के साथ-साथ प्रदेश के जिलों में ड्राइक्लीन मशीन लगवा दी गई है, अब इसी के जरिये कैदियों के बिस्तर को साफ किया जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.