लाल बत्ती पर गाड़ी बंद रखने के कई फायदे, जानिए कैसे माइलेज के साथ पर्यावरण भी रह सकता है सुरक्षित

ऑटो डेस्क :- रेड लाईट पर गाड़ी खड़ी करना अनिवार्य है अगर आप रेड लाइट जंप करते हैं तो आपको भारी चलाना का सामना करना पड़ सकता है. रेड लाइट पर जब भी आप गाड़ी खड़ी करते हैं उस समय अगर आप अपनी गाड़ी के इंजन को बंद कर देते हैं तो आपको कई फायदे मिलने वाले हैं, जिसको इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं. इससे न केवल आपकी गाड़ी मेंटेन रहेगी बल्कि आप पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में मदद करेंगे.

लाल बत्ती पर गाड़ी को बंद करने का जो सबसे बड़ा फायदा है वो यह है कि इससे आपकी ईंधन की बचत होती है और साथ ही गाड़ी अच्छा माइलेज भी देने लगती है. इसके साथ साथ आप शो- शराबे से भी बचे रहेंगे.

लाल बत्ती पर इंजन बंद करने के फायदे

एक तरह से देखा जाए तो भले ही कुछ सेकेंडों के लिए आप अपनी गाड़ी को रेड लाइट पर बंद करते हैं लेकिन उस से ईंधन के साथ साथ आप पर्यावरण को भी संरक्षित करने में मदद करते हैं. उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो, अगर आप किसी शहरी इलाके में रहते हैं और आप 5 किलोमीटर का सफर तय करते हैं तो उस दौरान हो सकता है कि आपको कम से कम 5 या 6 रेड लाइट जरूर मिले. इन रेड लाइट पर गाड़ी खड़ी करना अनिवार्य है, वहीं अगर आप अपने गाड़ी के इंजन को बंद कर देते हैं, तो गाड़ी से निकलने वाला धुंआ बंद हो जाएगा जिससे आप पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं.

फायदे के लिहाज से देखें देखा जाए तो, कई बार ऐसा भी होता है कि रेड लाइट पर गाड़ी जब स्टॉर्ट रहती है तो कई लोग गियर को न्यूट्रल पर नहीं रखते है, जिसके चलते वह ब्रेक या फिर क्लच ब्रेक दोनों दबाए रखते हैं, जिसका सीधा असर गाड़ी के इंजन और अन्य पार्ट्स पर जाता है. अगर आप इस दौरान अपनी गाड़ी को बंद कर देते हैं तो आपको ब्रेक-क्लच पर पैर रखने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.