गाड़ियों में ऐसे काम करता है ADAS सिस्टम, एक्सीडेंट से बचाने के अलावा इन कामों में भी है मददगार

ऑटो डेस्क :- दुनिया इतना तेजी से एडवांस होती जा रही है कि उसका अंदाजा आप बिल्कुल भी नहीं लगा सकते हैं. पहले से गाड़ियां इतनी ए़डवांस हो चुकी हैं कि जिसे आप कुछ साल पहले सपनों में भी नहीं सोच सकते थे. गाड़ी को एडवांस बनाने के लिए सबसे ज्यादा श्रेय ADAS System को जाता है. एडास फीचर का इस थर्ड जेनरेशन चल रहा है. सबसे पहले एडास फीचर ब्रेकिंग सिस्टम के साथ शुरू हुआ था. इस फीचर्स के आने बाद से ही लोगों का भरोसा गाड़ियों के प्रति अधिक हो गया था.

इस तरह से काम करता है ये सिस्टम

एडास फीचर्स का जो सबसे आधुनिक सिस्टम है वो है ऑटो पायलट मोड, इस मोड के माध्यम से ड्राइवर को गाड़ी चलाते समय ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती थी. कुल मिलाकर आप एडास फीचर्स को एडवांस सेफ्टी फीचर्स के तौर पर देख सकते हैं. एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) यह एक टॉप क्लास मेकैनिज्म है. यह आपको ऑटोमैटिक कार वाली फीलिंग देता है. यह किसी जर्मन या अमेरिकी गाड़ी में नहीं, बल्कि भारत में बनी महिंद्रा की कारों में भी देखने को मिलता है.

यह सिस्टम ड्राइवर को इतना एडवांस कर देता है कि गाड़ी चलाने वाली ड्राइवर को गाड़ी के आगे पीछे क्या हो रहा है और अचानक पीछे तेजी से आ रही गाड़ियों के बारे में आगाह करता रहता है, ताकि संभावित एक्सिडेंट होने से बचा जा सके. इसके अलावा यह सिस्टम आगे चलने वाली गाड़ी से एक समान दूरी मेन्टेन करने के लिए यूज किया जाता है.

ऑटो पायलट मोड ऐसे करता है काम

यह फीचर प्रीमियम गाड़ियों में देखने को मिलता है, जहां ड्राइवर गाड़ी के अंदर बिना स्टेयरिंग पर हाथ रखे हुआ गाड़ी को चला सकता है. इस मोड को एक्टिवेट करते ही गाड़ी में लगे सारे सेंसर्स ऑन हो जाते हैं, जिसमें रियर कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट डिडेक्टर, 360 डिग्री कैमरा आदि शामिल हो जाता है. गाड़ी अपने स्पीड और सड़क पर चल रहे गाड़ियों के व्यवहार के अनुसार अपने आप को सड़क पर रिप्रेजेट करता है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.