अक्सर सिर दर्द से रहते हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करे ये चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क :- सिर दर्द होने के कई कारण हैं. बदलती जीवनशैली, तनाव, शरीर में विटामिन्स की कमी आदि के कारण सिर दर्द होता है. हालांकि आप तनाव से कोसों दूर रहकर सिर दर्द को मात दे सकते हैं. लेकिन जब आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से सिर दर्द होता है, तो ऐसे में आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल कर सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

शरीर में पानी की कमी की वजह से सिर दर्द हो सकता है. ऐसे में आप अपने बॉडी को हाइड्रेट रखें. रोजाना खूब मात्रा में पानी पीएं। यह सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है.

पालक में मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन बी और फोलिक एसिड सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है. इसे खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. आप पालक को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

– नट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है. आप बादाम, काजू, अखरोट आदि को डाइट में जरूर शामिल करें.

– नींबू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो सिर दर्द को कम करने में सहायक है. जब आपको सिर दर्द की समस्या हो, तो आप एक ग्लास पानी में नींबू डालकर जरूर पीएं. इससे आपको राहत मिल सकती है.

सेब कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है. यह सिर दर्द की समस्या को भी कम कर सकता है. आप सेब को डाइट में जरूर शामिल करें.

– स्वीट पोटैटो में मौजूद पोषक तत्व सिर दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन-E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो दर्द को कम करने में सहायक है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.