अब कुत्ता पालने के लिए लेना होगा लाइसेंस, बिना अनुमति पर हो सकती है जेल और जुर्माना

चंडीगढ़ :- काफी लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है. माना जाता है कि कुत्ते से ज्यादा वफादार कोई भी नहीं होता. इसीलिए लोग अपने घर की सुरक्षा के मद्देनजर भी कुत्तों को अपने घर लाकर पालते हैं. उन्हें बिल्कुल अपने परिवार के सदस्य की तरह रखा जाता है. लेकिन Haryana में अब कोई भी व्यक्ति बिना के अनुमति कुत्ता नहीं पाल सकता. प्रदेश में अब सभी को कुत्ता पालने का License लेना होगा.

एक घर में रख सकते हैं एक कुत्ता

जिस व्यक्ति के पास यह लाइसेंस होगा सिर्फ वही Dog पाल सकता है. लाइसेंस के लिए लोगों को सरल Portal पर आवेदन करना होगा. हरियाणा सरकार इसे सख्ती से लागू कर रहीं है. यदि कोई व्यक्ति नियमों का पालन नहीं करता है तो उसे पांच हजार रुपये जुर्माना और कैद भी हो सकती है. विशेष बात यह है कि एक मकान मालिक सिर्फ एक ही कुत्ता रख पायेगा, यानी एक घर में केवल एक कुत्ता ही रह सकता है.

कुत्ते के मुंह पर होना चाहिए मुखौटा

मकान मालिक को यह भी ध्यान रखना होगा कि यदि वह कुत्ते को कहीं Public Place पर ले जा रहा है तो उसके मुंह पर मुखोटे लगा हुआ हो. ताकि वह किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए. पिछले दिनों बहुत सी ऐसी घटनाएं सामने आई थी जिनमें पालतू कुत्तों ने अपने मालिक या फिर आसपास के लोगों पर हमला कर दिया. इसीलिए सरकार ने फैसला लिया है कि यदि कुत्तों को बाहर लेकर जाया जाए तो उनके मुंह पर मुखोटे लगा होना चाहिए, ताकि वह किसी को काट ना सके.

Leave a Comment

Your email address will not be published.