CET परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, HSSC ने जारी किया नोटिस

चंडीगढ़ :- हरियाणा में होने वाली आगामी CET परीक्षा के लिए HSSC द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है. जारी किए गए नोटिस में साफ तौर पर बताया गया है कि हरियाणा में होने वाली CET परीक्षा का आयोजन 5 और 6 नवंबर को किया जाएगा. साथ ही बताया गया है कि परीक्षा का संचालन एनडीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से किया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें इस परीक्षा के लिए हरियाणा के 1136874 युवाओं ने पंजीकरण करवाया है.

17 जिलों के साथ चंडीगढ़ में बनाये गए परीक्षा केंद्र

CET परीक्षा हरियाणा के 17 जिलों के साथ चंडीगढ़ में बने परीक्षा केंद्रों के माध्यम से संचालित करवाई जाएगी. परीक्षा सुबह और शाम दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. वही होने वाली CET परीक्षा के लिए 7 नवंबर को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है, यदि किसी कारण से परीक्षा दोबारा करवानी पड़ती है तो 7 नवंबर को इस Exam का आयोजन करवाया जा सकेगा. हरियाणा CET परीक्षा के लिए HSSC के द्वारा 1 घंटे 45 मिनट का समय दिया गया है. जिसमें 5 मिनट अतिरिक्त पांचवा गोला भरने के लिए रखे गए हैं.

आधार कार्ड साथ लेकर आए

CET परीक्षा हिंदी और इंग्लिश के माध्यम से ऑफलाइन होगी. परीक्षार्थियों के आधार कार्ड के आधार पर चयनित चेहरे की पहचान की जाएगी. वहीं उम्मीदवारों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपना आधार कार्ड साथ लेकर आए. वही एडमिट कार्ड को भी डाउनलोड करके अपने हर विवरण की जांच कर ले. Haryana CET Exam के लिए सभी दिशा निर्देश HSSC की ऑफिशल वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. अभ्यर्थी HSSC Official Website पर जाकर सभी दिशानिर्देशों को पढ़ सकते हैं.

दिव्यांग अभ्यर्थियों में लड़कियों को नहीं होगी असुविधा

हरियाणा CET परीक्षा के लिए अब दिव्यांग अभ्यर्थियों और लड़कियों को बड़ी राहत दी गई है. बताया जा रहा है कि हरियाणा CET परीक्षा केंद्र जिले में बनाए जाएंगे. ताकि दिव्यांग अभ्यर्थियों और लड़कियों को दूसरे जिले में Haryana CET Exam देने न जाना पड़े, और उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो.

पांचवा विकल्प नहीं भरा तो काटे जाएंगे 0.95 नंबर

हरियाणा CET परीक्षा में बड़ा बदलाव भी किया गया है. CET परीक्षा में 5 गोले होंगे वही पांचवा विकल्प भरना अनिवार्य रहेगा, यदि कोई भी छात्र पांचवा Option खाली छोड़ देगा तो उसे नेगेटिव मार्क का सामना करना पड़ सकता है. हरियाणा CET में यदि कोई भी अभ्यर्थी पांचवा विकल्प नहीं भरता है तो उसके 0.95 नंबर काटे जाएंगे. हरियाणा CET परीक्षा में कुल 100 पूछे जाएंगे जिन के लिए 100 मिनट का समय होगा. हालांकि पांचवें गोला भरने के लिए 5 मिनट भी अतिरिक्त दिए जाएंगे. इसी कारण से परीक्षा का कुल समय 105 मिनट होगा.

परिवहन विभाग ने भी कसी कमर

हरियाणा सरकार के द्वारा यह भी साफ किया गया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसीलिए परिवहन सुविधा को मुहैया कराया जाएगा. परिवहन विभाग को जिला मुख्यालय और उपमंडल मुख्यालय से परीक्षा केंद्रों तक अभ्यर्थियों को पहुंचाने के लिए विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं. Haryana Roadways इसके लिए एग्जाम से पहले एडवांस बुकिंग लेने की योजना बना रहा है. अभ्यर्थियों को टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की परेशानी न आए इसके लिए टिकट की एडवांस बुकिंग करने के लिए मोबाइल ऐप और पोर्टल बनाया जाएगा. अभ्यार्थियों को Portal के माध्यम से और मोबाइल ऐप के माध्यम से ही बसों की सूचना व समय सारणी की जानकारी मिल जाएगी. इसके साथ ही परिवहन विभाग रेलवे से भी सहयोग प्राप्त करेगा. जिससे की बच्चों को ठहरने में आने जाने में किसी भी प्रकार की कोई सुविधा असुविधा ना हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published.