कार का शीशा गंदा होने पर पुलिस काट सकती है चालान, जानिये इस नियम के पीछे की सच्चाई

चंडीगढ़ :- सभी लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी होनी चाहिए. यातायात के नियमों की जानकारी होने से हम गलत Challan और ठगी से बच सकते है. कई बार हम सभी लोगों ने सुनी सुनाई बातों पर यकीन करके गलत जानकारी को साझा करने का काम किया है. हम कभी भी अपने स्तर पर उन जानकारियों को Cross वेरीफाई ही नहीं करते. ऐसा ही Traffic के नियमों के साथ भी हो रहा है. लोगों के बीच यातायात के नियमों को लेकर काफी गलत जानकारियां उपलब्ध है.

क्या चप्पल पहनकर कार चलाने पर Police काट सकती है चालान

जैसा कि आपने कभी न कभी यह जरूर सुना होगा कि चप्पल पहनकर Car चलाने पर चालान कटता है, जबकि सही बात तो यह है कि ऐसा कुछ नहीं होता. चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान काटने जैसा कोई नियम है ही नहीं. इसके साथ ही आपने यह भी सुना होगा कि कार के शीशे अगर गंदे हो, तो Police आप का चालान काट सकती है जबकि हकीकत तो यह है कि कार के शीशे गंदे होने पर पुलिस को चालान काटने का कोई भी अधिकार नहीं है. मौजूदा मोटर व्हीकल Act के अनुसार ऐसा कोई भी नियम नहीं है, जो यह कहता हो कि कार के शीशे गंदे होने पर उसका चालान काटा जाए.

यातायात के नियमों से रहे अपडेट

25 सितंबर 2019 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की तरफ से एक Tweet जारी कर इस बारे में स्थिति को स्पष्ट भी किया गया था. बता दें कि इस ट्वीट में लिखा गया था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिए हमारा सुझाव है कि जब भी आपको किसी प्रकार की कोई जानकारी मिलती है, तो आप एक बार अपने अकॉर्डिंग उसको क्रॉस वेरीफाई अवश्य कर ले. जिससे आप एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभापाएंगे.

इसके साथ ही सड़क पर जब भी मोटर वाहन लेकर निकले, तो आपको यातायात के सभी नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए. कार चलाते समय सीट बेल्ट व बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर पहनना चाहिए. ऐसा करने से हम अपनी सुरक्षा को और भी मजबूत करते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.