हरियाणा में भाई दूज के दिन स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

चंडीगढ़:- हरियाणा सरकार ने स्कूलों में 27 अक्टूबर को भाई दूज के दिन अवकाश की घोषणा की है. शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट तथा एडिड विद्यालयों में छुट्टी का एलान करते हुए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी दिए हैं.

शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट तथा एडिड विद्यालयों में भाई दूज के उपलक्ष्य में 27 अक्तूबर 2022 को अवकाश घोषित किया है. इस संबंध में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

बोर्ड-निगमों के कर्मचारियों को भी तोहफा

हरियाणा में बोर्ड-निगमों, विश्वविद्यालयों, सरकारी संस्थाओं और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों के कर्मचारियों को प्रदेश सरकार ने दीपावली का तोहफा दिया है. अब सरकारी विभागों के कर्मचारियों की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए भी नई पेंशन स्कीम में अपना योगदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया है. वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

सरकारी कर्मचारियों की तरह इन्हेंं भी एक जनवरी 2022 से फैसले का लाभ दिया जाएगा. कर्मचारियों के व्यापक हित में यह बदलाव किया गया है. एनपीएस के तहत कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय कुल जमा कोष में से 60 प्रतिशत राशि निकालने का पात्र है. शेष 40 प्रतिशत जुड़ी राशि पेंशन योजना में चली जाती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.