Diwali 2022: धनतेरस पर इन चीजों को लाएं घर, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

कैथल :- चार दिवसीय महापर्व का आगाज शनिवार से हो रहा है. इस बार सूर्यग्रहण के चलते त्योहार भी आगे पीछे हुए हैं. धनतेरस के दिन नवीन बर्तन की खरीदारी करना शुभ मनाया गया है. सोमवार को दीपापली पर्व मनाया जाएगा. इस दिन केदार योग और हस्त, चित्रा नक्षत्र व शुभ मुहूर्त रहेगा.

 

कैसे करें पूजा अर्चना

घर में एक लकड़ी की चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं और वस्त्र पर साबुत चावलों की एक परत बिछा दें. चौकी पर माता लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा को विराजमान करें. यदि घर में मां लक्ष्मी गणेश का चांदी का सिक्का और श्री यंत्र है तो उन्हें भी इसी स्थान पर स्थापित करें. पूजन के लिए फल, मिठाई, खील व बताशे इत्यादि रखें. लक्ष्मी गणेश पूजन के लिए घी की दीपक बनाएं जबकि अन्य दीयों के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है.

ये रहेगी विधि

विधि-विधान से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करें. भगवान गणेश और लक्ष्मी की आरती के बाद घर के सभी सदस्यों को प्रसाद वितरित करें. पंडित विशाल शर्मा ने कहा कि 27 नक्षत्रों में से पुण्य को राजा माना जाता है. मंगलवारी पुष्य व बुध पुण्य दोनों ही उन्नति व नया काम शुरू करने के लिए श्रेष्ठ दिन है. इस बार दिवाली से पहले जो दो पुष्य का संयोग बना है. वैसा ही संयोग इससे पहले 1997 में बना था. इस दिन शनि प्रधान लोग जमीन व भवन खरीद सकते हैं. शुक्र देव प्रधान लोग आभूषण खरीद सकते हैं.

बाजार में चांदी का सिक्का बना लोगों के आकर्षण का केंद्र

धनतेरस को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है. सर्राफा बाजार में चांदी का सिक्का जिस पर शुभ लाभ अंकित है, वह लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है. इसके अलावा चांदी का गिलास का भी क्रेज बना हुआ है. लोग इन्हें भी खरीद रहे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.