हरियाणा में बनेगा 121 किलोमीटर ग्रीन फील्ड हाईवे, इन जिलों की भूमि होगी अधिकृत

चंडीगढ़ :- हरियाणा के अंबाला से यूपी के शामली तक 121 किलोमीटर लम्बे ग्रीन फील्ड हाईवे (Green Field Highway) का निर्माण किया जाएगा. यह हाईवे हरियाणा के करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और अंबाला से सटे इलाकों से गुजरते हुए शामली तक जाएगा. हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को अंबाला- शामली राजमार्ग निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए भूमि मालिकों को लंबित भुगतान शीघ्र से शीघ्र वितरित करने के निर्देश जारी किये है.

भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के शेष भाग में लाई जाये तेज़ी

उन्होंने हाईवे बनाने के लिए रबी फसल की बुवाई से पहले भूमि अधिग्रहण Process के बचे भाग में तेजी लाने के भी कहा है. उन्होंने संबंधित जिलों के उपायुक्तों और जिला वन अधिकारियों के साथ 6 लेन Access नियंत्रित अम्बाला-शामली ग्रीन फील्ड हाईवे के बारे में वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing ) की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लगभग 121 किलोमीटर अंबाला – शामली राजमार्ग का निर्माण लुधियाना-बरेली कॉरिडोर का भाग है. यह हाईवे हरियाणा के करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और अंबाला से सटे इलाकों से गुजरते हुए शामली तक होगा.

इतना होगा कुल खर्च

उन्होंने बताया कि इस परियोजना पर कुल 4600 करोड़ रुपये लागत आएगी , जिसमें से 3200 करोड़ रुपये Civil Work और भूमि अधिग्रहण के लिए 1400 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी. वन मंजूरी की स्थिति की समीक्षा करते हुए कौशल ने जिला वन अधिकारियों को स्थलों का दौरा कर विभाग के अंतर्गत आने वाले भूमि निकासी के कार्य में तेजी लाने के बारे में भी निर्देश दिए. उन्होंने वन संरक्षकों को अधिग्रहित भूमि के बदले में वृक्ष लगाने के लिए भूमि की पहचान करने और निरीक्षण करने के लिए भी कहा.

यह ग्रीन फील्ड हाईवे लुधियाना बरेली कॉरिडोर का हिस्सा

बैठक में कौशल को इस बात की जानकारी दी गई कि बनने वाला 6 लेन का ग्रीन फील्ड हाईवे लुधियाना बरेली Corridor का हिस्सा है जो शामली के पास दिल्ली-सहारनपुर देहरादून एक्सप्रेस-वे से Connect हो रहा है और हरियाणा में अंबाला के पास सादोपुर पर खत्म होता है. इस राजमार्ग का मुख्य एरिया कृषि भूमि से होकर जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.