Dhan Price: PR धान के भाव में आई जबरदस्त तेजी, किसानों के चेहरों पर आई रौनक

कैथल :- फ़सल कटने के बाद अब मंडियों में फसलों का आना शुरू हो चुका है. कैथल अनाज मंडियों में सबसे ज्यादा धान की आवक है. PR धान के भाव शनिवार को 2200 रुपये प्रति क्विंटल थे, जबकि रविवार को 100 रुपये बढ़ोतरी होने के बाद अब दाम 2300 रुपये प्रति क्विंटल हो गए है, वहीं 1509 के भाव 3300 रुपये हो चुके हैं.

किसानों को मिल रहे अच्छे भाव

मुच्छल किस्म का धान भी 3100 से 3200 रुपये प्रति क्विंटल तक बेचा जा रहा है. यदि पिछली बार के PR Paddy भाव की बात करें तो यह MSP (Minimum Sports Price) से भी कम मिल रहा था लेकिन इस बार शुरू से ही किसानों को धान के लिए अच्छे भाव मिल रहे हैं. अबकी बार किसानों को एमएसपी से भी ₹300 ज्यादा भाव मिल रहे हैं. इससे किसानों को अच्छा खासा Profit हो रहा है. पिछले साल 1509 धान के भाव 2700 से 2800 रुपये तक थे लेकिन इस बार भाव 400 से 500 रुपये तक ज्यादा मिल रहे हैं.

मंडी में बढ़ गई है आवक

किसानों ने बताया कि संभावना है कि बासमति व 1121 के भाव भी तेजी आएगी . पिछले साल 1121 धान के भाव चार हजार रुपये व बासमति के भाव 4500 रुपये प्रति क्विंटल तक मिले थे. किसानों को उम्मीद है कि इस बार दोनों किस्मों के भाव में बढ़ोतरी हो सकती है. नई अनाज मंडी एसोसिएशन के Chairman धर्मपाल कठवा़ड़ ने बताया कि मंडी में आवक बढ़ गई है. इस बार पीआर धान की Demand ज्यादा है जिस कारण भाव भी तेज हो रहे हैं. पिछले हफ्ते भाव कुछ कम हो गए थे, लेकिन अब किसानों को अच्छे Rate मिल रहे हैं.

अब उठाने में नहीं है कोई भी समस्या

पुरानी अनाज मंडी Association के प्रधान श्याम बहादुर खुरानिया ने बताया कि फिलहाल धान का Season चल रहा है. उन्होंने बताया कि शुरुआत में एकदम से धान की आवक होने से थोड़ी परेशानी हुई थी क्योंकि मंडी शहर के बीचोबीच है इसीलिए Jam की समस्या उत्पन्न हो रही थी. लेकिन, अब उठान में भी कोई Problem नहीं है. अब उठान भी ठीक चल रहा है और भाव भी अच्छे मिल रहे हैं जिससे किसानों को भी फायदा हो रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.